हमारी छोटी-छोटी आदतें आँखों को पहुंचा रही नुकसान,हो जाएँ सावधान….

आपने आजकल छोटी उम्र में भी बच्चों को चश्मा लगाते देखा होगा, लेकिन क्या कभी सोचा है कि आज भी कई बुजुर्ग बिना चश्मे के साफ-साफ कैसे देख लेते हैं?

 

छोटी सी उम्र में बच्चों को चश्मे लग रहे हैं और युवाओं की आंखों में अभी से पानी आने की शिकायतें देखने को मिल रही हैं। अगर आपकी आंखो से पानी आ रहा है तो तुरंत संभल जाइए क्यों ये संकेत होता है की आपकी आंखे कमजोर हो रही है। आंखों के कमजोर होने का कारण वो गलती है जो हम रोज करते है।

यहां आपको बता दें कि वो छोटी सी गलती है रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल, जो लगातार आपकी आंखों को कमजोर बना रहा है। खासकर युवा वर्ग को, जो देर रात तक घंटों अंधेरे में टकटकी लगाए स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं। लोगों को न जाने कैसी लत लग गई है कि जब तक वो देर रात तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करें, उन्हें नींद ही नहीं आती।

वैज्ञानिकों ने एक स्टडी के आधार पर बताया है कि जब आप रात के अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो स्मार्टफोन की पूरी रोशनी आंखों पर पड़ती है। इस दौरान हमारी आंखे सिर्फ स्मार्टफोन की तरफ ही केंद्रित रहती हैं और इस रोशनी के असर से आंखो में से पानी आने लगता है। अगर आपकी आंखों से भी पानी आने की शिकायत है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें, क्योंकि ये सीधा संकेत है कि आपकी आंखो की रोशनी कम हो रही है।

कई लोग यहां तक मानते हैं की रात के समय स्मार्टफोन की ब्राइटनेस कम करके स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखो पर बुरा असर नहीं पड़ता है, लेकिन ये तथ्य बिलकुल गलत है क्योंकि ब्राइटनेस कम करने के बाद भी अंधेरे में स्मार्टफोन से किरणे निकलती है जो हमारी आंखो को नुकसान पहुंचाती है।

 

Facebook Comments