Health : ये 7 चीजें खूबसूरत बालों की हसरत पूरी करने में करेंगी मदद

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर के साथ-साथ बालों की भी दुर्गति हो जाती है। काफी लोग इस समस्या से निपटने के लिए तेल और शैंपू बदलते हैं और खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं।

मगर इनके साथ-साथ बालों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए अपने डाइट चार्ट में पोषणयुक्‍त आहारों को शामिल करें।

साबुत अनाज
साबुत अनाज में जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इतना ही नहीं, इससे बाल मजबूत भी होते है और हेयरफॉल की समस्या भी दूर होती है।

हरी सब्जियां
पालक, ब्रोकली व अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद आयरन बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है इसलिए अपनी डाइट में इसे भी जरूर शामिल करें। इसके अलावा स्प्राउट्स का सेवन भी बालों के लिए फायदेमंद होता है।

डेयरी उत्‍पाद
डेयरी उत्‍पाद जैसे दूध, दही और पनीर का सेवन भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन चीजों का सेवन न सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि इससे वह चमकदार भी बनते हैं। इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिंस, मिनरल्‍स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं।

अखरोट 
रोजाना अखोरट का सेवन बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। दरअसल, अखरोट में बायोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और उसे मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने और दोमुंहे होने से भी रोकता है।

नारियल पानी  
नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, जिससे आप रूसी की समस्या से बचे रहते हैं।

अंडा
अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है, जोकि बालों को मजबूत और प्रॉब्लम फ्री रखता है। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका सेवन बालों के लिए अच्छा होता है।

मछली का सेवन
मछली में मौजूद ओमेगा-थ्री फैटी एसिड, विटामिन बी-12 और आयरन भी बालों को चमकदार बनाता है। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका सेवन सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Facebook Comments