अन्ना हजारे बोले- सरकार कर रही है किसानों के साथ धोखा

समाजसेवी अन्ना हजारे किसानों की मांगों को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार के खिलाफ रामलीला मैदान में आंदोलन करने जा रहे हैं। उनकी मांग किसानों के हक के लिए ठोस कदम की है। वो किसानों की सुनिश्चित आय, पेंशन, खेती के विकास के लिए ठोस नीतियों समेत कई मांगों को लेकर शुक्रवार सुबह से धरने पर बैठ रहे हैं। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने अन्ना को रामलीला मैदान में शुक्रवार से अनशन की अनुमति दे दी।

अन्‍ना हजारे ने अनशन की शुरुआत से पहले केंद्र सरकार को संबोधित करते हुए कहा- ‘प्रदर्शनकारियों को दिल्‍ली लेकर आ रही ट्रेन आपने कैंसिल कर दी। आप उन्‍हें हिंसा की ओर धकेलना चाहते हैं। मेरे लिए भी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। मैं कई पत्र लिखे और कहा था कि मुझे सुरक्षा नहीं चाहिए। आपकी सुरक्षा मुझे बचा नहीं सकती। सरकार का धूर्त रवैया सही नहीं है।’

इससे पहले अन्ना को मनाने की सारी कोशिशें विफल हो चुकी हैं। इन कोशिशों के तहत महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन अहमदनगर जाकर उनसे मिले थे लेकिन ये कोशिश विफल रहीं। गिरीश महाजन ने बताया कि लोकपाल और किसानों को लेकर अन्ना की कई मांगें हैं, जो तुरंत पूरी नहीं हो सकतीं। गिरीश महाजन ने स्वास्थ्य और उम्र को देखते हुए अन्ना हजारे से सत्याग्रह वापस लेने की अपील की।

Facebook Comments