हजारों बेरोजगारों को नौकरी दे रही ये कंपनियां, आज ही कर डालें आवेदन

बेरोजगार युवा और नए ग्रेजुएट लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. आईटी क्षेत्र की बड़ी कंपनी HCL टेक्नोलॉजीज लखनऊ और आसपास के इलाकों से करीब एक हजार युवाओं को रोजगार देगी. इसके लिए आगामी 10 से 12 अगस्त के बीच ‘मेगा भर्ती अभियान’ चलाया जाएगा. एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अधिशासी उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने बताया कि उनकी कंपनी 10 से 12 अगस्त के बीच लखनऊ में मेगा भर्ती अभियान चलाएगी. इस दौरान इंजीनियरिंग तथा नॉन इंजीनियरिंग क्षेत्र की नौकरियों के लिए भर्ती की जाएगी.

फ्रेशर्स के लिए भी मौका
भर्ती किए जाने वाले युवाओं में से 350 बिल्कुल नए योग्य अभ्यर्थियों (फ्रेशर्स) और बाकी 650 अनुभवी अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा. गुप्ता ने बताया कि कम्पनी ने पिछले साल 11वीं उत्तीर्ण 84 उम्मीदवारों का चयन किया था. उन्हें प्रशिक्षण देने के बाद अब कंपनी के पूर्णकालिक कर्मचारी के तौर पर नियुक्ति दे दी गई है.

2500 से ज्यादा रोजगार दिए
गुप्ता ने बताया कि एचसीएल लखनऊ ने अक्टूबर 2016 में अपना परिचालन शुरू किया था. दो साल से भी कम समय में ही उसने शहर के निवासियों के लिए रोजगार के 2500 से ज्यादा अवसर पैदा किए हैं. करीब 100 एकड़ क्षेत्र में फैले इसके परिसर से मूलभूत ढांचा प्रबन्धन, उत्पाद इंजीनियरिंग, बीपीओ सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं.

टेक महिंद्रा भी देगी 4000 नौकरी
HCL के अलावा टेक्नोलॉजी क्षेत्र की एक और बड़ी कंपनी टेक महिंद्रा भी अगली 3 तिमाहियों में करीब 4,000 नए ग्रेजुएट और फ्रेशर्स को नौकरी देगी. आईटी क्षेत्र की इस कंपनी का कहना है कि वह अब मांग आधारित नियुक्तियों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. टेक महिंद्रा के मुख्य वित्त अधिकारी मनोज भट ने हाल में निवेशक कॉल में कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी ने पहले ही 1,800 फ्रेशर्स की नियुक्ति की है.

3 तिमाही में दी जाएंगी इतनी नौकरियां
भट ने कहा, ‘मुझे लगता है कि अगली 3 तिमाहियों में हम करीब 4,000 लोगों की नियुक्ति करेंगे. हालांकि, मेरे पास पूरा आंकड़ा नहीं है. इसमें कुछ अंतर हो सकता है.’ मुंबई की कंपनी के कर्मचारियों की संख्या जून, 2018 की तिमाही के अंत तक 1,13,552 थी. यह इससे पिछली तिमाही की तुलना में 745 अधिक है. समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी के सॉफ्टवेयर विभाग में 72,462, बीपीओ में 34,700 और सेल्स और सपोर्ट कामकाज में 6,390 लोग कार्यरत थे. कंपनी में कर्मचारियों के नौकरी छोड़कर जाने की प्रवृत्ति पर भट ने कहा कि हम महत्वपूर्ण प्रतिभाओं के जाने को लेकर चिंतित हैं लेकिन इससे कंपनी की क्रियान्वयन क्षमता प्रभावित नहीं होगी.

SSC ने 55 हजार पदों के लिए मंगाए आवेदन
स्टॉफ सलेक्शन कमीशन (SSC) ने 54,953 पदों पर भर्तियां करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये नियुक्तियां कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों पर बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (BSF), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स (CISF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और सेक्रेटरेट सिक्युरिटी फोर्स (SSF) में की जाएंगी. इसके अलावा नियुक्तियां असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भी की जाएंगी. संबंधित पदों के लिए 21 जुलाई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

Facebook Comments