क्या आप जानतें हैं पत्तागोभी के इस्तेमाल से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती है दूर…

पत्ता गोभी की सब्जी तो आए दिन घर में बनती ही रहती हैं। कोई इसे कच्चे सलाद के रूप में खाना पसंद करता है तो कोई इसकी सब्जी बनाकर खाना पसंद करता है।
 क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल सिरदर्द से लेकर कई बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

 

1. ब्रेस्ट फीडिंग का दर्द

कई बार औरतों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है। या फिर दूध के अधिक जमाव से महिलाओं के स्तनों में गांठें बन जाती हैं जिसमें काफी दर्द होता है। इसे दूर करने के लिए आप पत्ता गोभी के ताजे पत्ते को तब तक अपने स्तन में लगाकर रखें जब तक की दर्द न दूर हो जाए।

 

2. सिरदर्द

थकान और तनाव के कारण सिरदर्द होना आजकल आम बात हो गई है। इसे दूर करने के लिए आप पत्ता गोभी के पत्तों को अपने माथे पर रखें और किसी कपड़े से सिर को ढक लें। कुछ मिनटों में ही आपका सिरदर्द दूर हो जाएग

3. सूजन

अगर किसी चोट के कारण आपको हाथों पैरों में सूजन आ गई है तो आप पत्ता गोभी के इस्तेमाल से उसे दूर कर सकते हैं। सूजन वाली जगह पर पत्ता गोभी के ताजा पत्ते को किसी बैंडेज की मदद से बांधकर पूरी तरह ढक दें। कुछ समय ही आपकी सूजन गायब हो जाएगी।

4. थायराइड ग्रंथि

गले के निचले हिस्से में स्थित थायराइड ग्रंथि शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह ग्रंथि पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म के कार्य को सुचारू रूप से चलाती है। इसे ठीक बनाए रखने के लिए आप रात को सोने से पहले पत्तोगोभी के पत्तों को गर्दन के निचले हिस्से में रखकर बैंडेज से ढक लें और सुबह इसे निकाल दें।

 

Facebook Comments