तंबाकू की जिद्दी लत से छुड़वाएं पीछा और पाएं ढेरों Benefits

सिगरेट और गुटखा कैसे छोड़े : तंबाकू सेहत के लिए हानिकारक है। इसका सेवन करने वाले लोग धीरे-धीरे मौत के दलदल में धसने लगते हैं। अक्सर युवा पहले इन चीजों का इस्तेमाल शौकिया तौर पर करते हैं हालांकि कुछ लोग गलत संगत, तनाव व अन्य परिस्थितियों से पीछा छुड़वाने के लिए इन मादक चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बाद में बुरी लत बन जाती है। धूम्रपान, बीड़ी, सिगरेट,  गुटखा, जर्दा जैसे अनेकों उत्पाद तम्बाकू का ही रूप हैं। इसका सेवन आपको बहुत बीमार कर सकता है, यहां तक की यह जान भी ले सकता है। विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) रिपोर्ट के अनुसार, 1 सिगरेट जिंदगी के 11 मिनट और पूरा पैकेट 3 घंटे 40 मिनट छीन लेता है।

तम्बाकू के नुकसान 
तंबाकू Nicotiana tabacum नामक पौधे की पत्तियों से तैयार किया जाता है, जिसमें निकोटीन कैमिकल पाया जाता है। निकोटीन में कैंसर उत्पन्न करने वाले तत्व होते हैं। इसके अलावा इसके लगातार सेवन करने से दिल की बीमारियां, पेट का अलसर, हाई ब्लड प्रैशर, एसिडिटी, अनिद्रा जैसी कई बीमारियां भी संभावना भी काफी अधिक बढ़ जाती है। धूम्रपान, गुटखा एवं तम्बाकू खाने से मुंह ,गले, श्वासनली व फेफड़ों का कैंसर होता है।
गुटखा तम्बाकू छोड़ने के उपाय
तंबाकू, सिगरेट, गुटखा हो या अन्य कोई निकोटीन युक्त पदार्थ, बुरी तरह आदी होने पर छोड़ना मुश्किल हो जाता है लेकिन मन में पक्का निश्चय कर इसे मात भी दी जा सकती है।

1. सबसे मन को पक्का करें कि आप इस गंदी लत को हर हालत में छोड़ना चाहते हैं।

2. एक झटके से इन चीजों को छोड़ने की गलती ना करें क्योंकि यह आपके लिए एकदम करना मुश्किल होगा। सिगरेट, गुटखा हो तंबाकू धीरे-धीरे इनकी मात्रा कम करते जाए। जैसे अगर दिन में 6 सिगरेट लेते हैं तो इसे 3 कर दें फिर धीरे धीरे 2 करें और फिर दिन की एक सिगरेट । इसके बाद 1 दिन का गैप डालें। बस फिर इस गैप को बढ़ाते जाएं।

3. परिवार और दोस्तों की मदद लें। अगर इन चीजों का सेवन करने का मन करें तो किसी से बात करें और अपना ध्यान इस ओर से हटा लें। अगर कोई इन चीजों का सेवन करने के लिए उकसाए या दवाब बनाएं तो खुद को दृढ़ रखें और साफ इंकार करें।

4. तंबाकू छोड़ने का सबसे अच्छा विकल्प है कि आप च्यूइंगम खाएं।

तंबाकू छोड़ने के आयुर्वेदिक तरीके
1. 50 ग्राम सौंफ और अजवाइन लेकर तवे पर भून लें, फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक डालकर डब्बी में रख लें। जब भी तंबाकू सिगरेट की तलब लगे तो इसे चुटकीभर मुंह में रख लें। इससे आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी।

2. गुनगुने पानी मे नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं । इससे तलब भी कम होगी और नशे के विषाक्त तत्वों भी शरीर से बाहर निकलेंगे।

9. सूखे आंवले के टुकडे, इलायची, सौंफ, हरड के टुकडे पीस कर मुंह में रख लें। तलब कम होगी साथ ही खट्टी डकार, भूख ना लगना, पेट फूलने में आराम मिलता है।

तम्बाकू छोड़ने के फायदे
1.तंबाकू छोड़ने के फायदे भी बहुत सारे हैं। विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार, इसे गुटखा-तंबाकू छोड़ने का असर आपकी सेहत पर जल्दी ही दिखने लगता है। सिगरेट छोड़ने के महज 12 घंटे के भीतर रक्त में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर घटकर सामान्य स्तर पर आ जाएगा।

2. दो से 12 सप्ताह में खून का दौरा सामान्य हो जाएगा और आपके फेफड़े से ठीक से काम करने लगेंगे।

3. अगर आपको सांस व खांसने की लंबे समय से शिकायत  है तो 1 से 9 महीने के अंदर यह समस्या दूर हो जाएगी।

4. कैंसर का खतरा 50 फीसदी  कम हो जाएगा इसलिए सिगरेट या तंबाकू के बने अन्य उत्पादों के सेवन की आदतें जितनी जल्दी छोड दी जाएं उतना बेहतर होगा।

 

तंबाकू से छुटकारा पाने का सबसे अहम तरीका
अपने पास सिगरेट या तंबाकू के उत्पाद ना रखें। इसे छोडऩे के दौरान सिरदर्द, कफ, वजन बढऩा,अनिद्रा जैसी परेशानियां हो सकती हैं, ऐसें में इनसे बचने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं।  पौष्टिक भेाजन, भरपूर पानी पीएं और इसके साथ शारीरिक व्यायाम जरूर करें।

Facebook Comments