आम के जूस के कई स्वास्थ्य लाभ…

आम का जूस ना सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आम के जूस में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं और साथ ही आपके शरीर को हाईड्रेटेड भी रखते हैं। इसके अलावा आम के जूस में पोटेशियम, आयरन, कैरोटेनॉयड्स और ऑर्गेनिक एसिड भी होता है जो आपके शरीर के रक्त संचार को बेहतर करने में मदद करता है और शरीर को डिटॉक्स करता है। आम का जूस आपको तरोताजा रखता है जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। आइए आम के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है:
आम के जूस में विटामिन-सी, ए और कैरोटेनॉयड्स प्रचुर मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है जिसकी वजह से शरीर कई प्रकार की बीमारियों से बचता है। इसके अलावा ये आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देने में लाभकारी होता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है:
आम के जूस में पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों और कोशिकाओं को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स आपके शरीर के फ्लूइड को रेगुलेट करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। [ये भी पढ़ें: लाइम जूस से होने वाले दुष्प्रभाव]

आंखों के लिए:
विटामिन-ए और पोटेशियम में प्रचुर आम का जूस आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभाकारी होता है। ये आपकी आंखों में होने वाली समस्याएं जैसे- आंखों में होने वाली जलन, सूजन, सूखापन या फिर नाइट ब्लाइंडनेस से बचाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा आम का जूस आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है।

त्वचा के लिए:
आम के जूस में पोटेशियम, ऑर्गेनिक एसिड, मिनरल और आयरन होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचाता है जिससे मुंहासे, पींपल्स और धाग-धब्बे जैसी समस्या नहीं होते हैं। आम के छिलके को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

पेट के लिए:
आम का जूस आपके पेट से जुड़ी कई समस्या जैसे- एसिडिटी, कब्ज और दस्त से बचाता है क्योंकि इसमें पोटेशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा यह पेट में होने वाली ऐंठन से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

Facebook Comments