घर पर तैयार करके रोज 1 गिलास पिएं ये जूस…

इन सबके कारण हम लोग रोज नई-नई बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। खासकर मानसिक तनाव, दिल की बीमारी और मोटापा इन दिनों आम समस्या बनता जा रहा है।

 

आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं, खासकर गर्मियों में। हम बात कर रहे हैं लौकी के जूस की। रोज सुबह खाली पेट इस जूस का एक गिलास सेवन करें। डॉक्टर भी मान चुके हैं कि अगर आप कभी बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो रोज एक गिलास लौकी का जूस पियें।

दरअसल, लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर करते हैं। लौकी में 12 प्रतिशत तक पानी होता है और बाकी फाइबर होता है। लौकी का जूस पीने से मोटापा दूर होता है, पित्‍त कंट्रोल होती है, दिल की बीमारी और हाई बीपी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। लौकी का जूस जिस तरह से फायदा पहुंचाता है ठीक उसी तरह से इसको पीते समय कुछ बातों का ध्‍यान भी रखना चाहिये। लौकी का जूस बनाने के बाद इसे एक बार जरूर  चख कर देख लें कि कहीं यह कड़वा तो नहीं। क्‍योंकि अगर यह कड़वा है तो यह पेट में गैस और अपच पैदा करेगा।

 

लौकी के जूस को बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए आप लौकी को ब्लेंडर या मिक्सी में बारीक पीस लें और इसमें नमक, जीरा व पुदीने के पत्तियों का इस्तेमाल कर लें।  लौकी का जूस उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। इस जूस को रोज पीने से भूख कंट्रोल रहती है। इस जूस में ढेर सारे विटामिन, पोटैशियम और आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है।

Facebook Comments