नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक…..

कहा जाता है कि नींबू पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ लोगों के लिए नींबू फायदेमंद ना होकर हानिकारक होता है। इन लोगों को भूलकर भी नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए ।

गर्मी आते लोग नींबू पानी पीना शुरू कर देते हैं। कई लोग इसे शरीर की ताजगी के लिए पीते है तो कई लोग शरीर को डिहाइड्रेट करने के लिए पीते है।

जिन लोगों को दांतो से जुड़ी समस्याएं होती हैं उन्हें नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उनके दांतों की सेंसिटिविटी की समस्या बढ़ जाती है और दांतो के टूटने का खतरा भी हो सकता है।

अगर आपको पेट के अल्सर की समस्या है तो भूलकर भी नींबू पानी का सेवन ना करें..ऐसा करने से आपको पेट में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है।

यूरिन संबंधित बीमारियों में भी नींबू पानी का सेवन हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।

निंबू में भरपूर मात्रा में एसिड मौजूद होता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो नींबू पानी का सेवन करने से आपकी यह समस्या बढ़ सकती है।

जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। नींबू पानी का सेवन करने से उनके शरीर में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है।

 

Facebook Comments