अलग अलग तरह की चटनी का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो है…..

बहुत से लोगों को चटनी खाना बहुत पसंद होता है. चटनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. चटनी को ताजे फलों और सब्जियों के इस्तेमाल से बनाया जाता है. जिसके कारण यह पौष्टिकता से भरपूर होती हैं. इनमे कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है. जिसके कारण इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसी अलग-अलग चटनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप कई सेहत संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

सामग्री-

उड़द की दाल- एक चम्मच, नारियल- आधा कप, करी पत्ता- आधा कप, हरी मिर्च- 6, नमक- स्वादानुसार, इमली का पेस्ट- एक चम्मच

विधि-

चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को सूखा फ्राई कर लें. अब बाकी की सभी सामग्रियों को मिक्सी में डालकर पीस लें. इस चटनी को आप 7 से 8 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं.

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. इसके अलावा इस चटनी का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. अगर आप करी पत्ते की चटनी का सेवन करते हैं तो आपके बाल हमेशा काले और घने रहते हैं.

सामग्री-

दही- एक कप, धनिया पुदीने के पत्ते- एक कप, हरी मिर्च- 5-6, नारियल (कद्दूकस किया हुआ)- आधा कप, नींबू का रस- 2 चम्मच, चीनी- दो चम्मच, नमक- स्वादानुसार

नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले सभी चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें. अब इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर ले.

धनिया और नारियल में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है.

Facebook Comments