गर्मी को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी झारखण्ड में ……

झारखण्ड के मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस साल गर्मी बढ़ने की सम्भावना है, उनका कहना है कि इस साल सामान्य से अधिक तापमान रह सकता है और भयंकर लू भी चल सकती है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमए) ने इसकी जानकारी राज्य के मुख्य सचिव को देते हुए संबंधित विभागों को अलर्ट करने तथा ऐहतियाती कदम उठाने का अनुरोध किया है, साथ ही इसे लेकर विभिन्न विभागों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

इधर, एनडीएमए के पत्र मिलने के बाद राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित विभागों को पत्र लिखकर एडवाइजरी का अनुपालन करने तथा विभाग द्वारा तैयार एक्शन प्लान को लागू करने का निर्देश दिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने भारतीय मौसम विभाग द्वारा फरवरी माह में अप्रैल से जुलाई माह तक किए गए मौसम भविष्यवाणी का हवाला देते हुए कहा है कि इस साल न केवल अधिक लू चलेगी बल्कि इसका अंतराल भी पिछले वर्षों से अधिक रहेगा.

प्राधिकार ने ऐहतियात के रूप में विभिन्न सेक्टरों में आवश्यक कदम उठाने की नसीहत दी है. एनडीएमए ने राज्य व जिला स्तर पर इसके लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त करने तथा एक्शन प्लान जारी करने की भी वकालत की है. इसी के तहत स्वास्थ्य विभाग, श्रम नियोजन व प्रशिक्षण विभाग, परिवहन विभाग और शिक्षा  विभाग को भी अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

Facebook Comments