जानिए फोन पर सबसे पहले ‘Hello’ ही क्यों कहा जाता है…

क्या कभी आपने गौर किया है फोन पर पहली बार में सबसे ज्यादा बोला जाना शब्द कैसे अस्तित्व में आया..? जी हां, हम ‘hello’ शब्द की उत्पत्ति की बात कर रहे हैं।

हम फोन पर सबसे पहले इसी शब्द का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि आखिर यह शब्द आया कहां से और क्यों..? चलिए आज हम आपको बताएंगे ‘हेल्लो’ की कहानी डॉटकॉम की जुबानी.

आपको इस बात की जानकारी भी नहीं होगी कि 21 नवम्बर 1973 से पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड हेल्लो डे’ मनाया जाने लगा लेकिन आज वक्त के साथ-साथ इसे लोग भूल चुके हैं। ‘hello’ का इस्तेमाल आज भी सभी जगह पर किया जाता है। दरअसल, फोन पर हेल्लो बोलने की कहानी फोन के आविष्कारक ग्राहम बेल से जुड़ी है।

इन्होंने सिर्फ फोन का ही आविष्कार ही नहीं किया बल्कि फोन पर बात करने वाली भाषा का भी आविष्कार किया है। जी हां, उन्होंने फोन पर होने वाली बात को और भी सरल बनाने के लिए ऐसा किया था।

ऐसे में हेल्लो शब्द की खोज भी इन्होने ही की थी।एक रिपोर्ट की मानें तो ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम ‘मार्गरेट हेल्लो’ था। वह मार्गरेट को बेहद प्यार करते थे। वस उसे प्यार से सिर्फ हेल्लो ही कहकर पुकारा करते थे। ऐसे में जब उन्होंने फोन का आविष्कार किया तो सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड का नाम लिया। जिस कारण आज भी सभी लोग फोन पर सबसे पहले हेल्लो बोलते है।

कुछ लोग आज भी इस बात को नहीं मानते। उनका कहना है कि इस शब्द की उत्पत्ति फ्रैंच शब्द ‘होला’ (HOLA)से हुई है जिसका अर्थ है होल्ड करें।

Facebook Comments