किडनी को साफ करने का बेहद सरल तरीका, सिर्फ रोजाना करें ये काम

यह शरीर से टॉक्सिन्स को  निकालकर किडनी और खून को साफ करने के लिए काफी कारगर होता है। शराब का सेवन करने और सिगरेट पीने के बाद किडनी में पहुंचने वाले टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में गुडूची उपयोगी होता है

किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होती है। मानव शरीर में दो किडनी होती है जो कि शरीर से मल-मूत्र बाहर निकालने का काम करती है। किडनी को स्वस्थ रखना जरुरी होता है क्योंकि किडनी के खराब होने से शरीर से टॉक्सिन नहीं निकल पाते जो कि शरीर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। कुछ हर्ब्स का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने के लिए काफी उपयोगी होता है। आइए जानते हैं कुछ हर्ब्स के बारे में जो किडनी को डिटॉक्स करके साफ करने के लिए उपयोगी होते हैं।

1. अमर बेल: अमर बेल स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हर्ब होता है। यह खून को साफ करती है जिससे टॉक्सिन्स किडनी और लिवर तक नहीं पहुंच पाते है। इसलिए अमर बेल का सेवन करने से किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

2. करौंदे: करौंदे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है। करौंदे किडनी से यूरिक एसिड और यूरिया निकाल कर उसे साफ और स्वच्छ रखते है।

3.डेंडेलियन रुट: डेंडेलियन रुट टॉक्सिन्स को निकालने के लिए काफी लाभकारी हर्ब है। इसके सेवन से खून भी साफ होता है। इसलिए डेंडेलियन का सेवन करने से किडनी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।

4. पार्सले: पार्सले में ल्यूटोलिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर से मूक्त मूलकों को खत्म करने में मदद करते हैं। पार्सले विटामिन ए और सी का अच्छा स्रोत होता है इसलिए यह किडनी से टॉक्सिन्स निकालकर साफ रखने के लिए उपयोगी होता है।

5.गुडूची: यह शरीर से टॉक्सिन्स को  निकालकर किडनी और खून को साफ करने के लिए काफी कारगर होता है। शराब का सेवन करने और सिगरेट पीने के बाद किडनी में पहुंचने वाले टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में गुडूची उपयोगी होता है

Facebook Comments