अब मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं, वैष्णो देवी यात्रियों के लिए खुशखबरी

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अब हाईटैक सुविधाएं देने जा रहा है। यह सुविधाएं ऐसी हैं कि इसससे न सिर्फ श्रद्धालुओं की जान की सुरक्षा होगी बल्कि उनके माल की भी बचत होगी। बोर्ड ने घोड़ा-पालकी वालों की लूट-खसूट रोकने, हेलमेट व्यवस्था और अन्य सुरक्षा उपकरणों के साथ ही प्रीपेड सेवा काउंटर स्थापित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

घोड़ों में लगेगी चिप
यात्रियों की शिकायत रहती है कि घोड़े वाले मनमाने दाम वसूल करते हैं। इसके लिए अब घोड़ों में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन चिप लगेगी। इसके लिए रास्तों पर स्मार्ट कार्ड स्केनिंग काउंटर बनाए जा रहे हैं जिससे घोड़ों की स्थिति पर नजर रखी जाएगी। इसका लाभ यह होगा कि घोड़ा मालिक यात्रियों से मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगे।

PunjabKesari
श्रद्धालुओं के लिए हेलमेट
खच्चरों और घोड़ों पर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को हेलमेट व सुरक्षा कवन मुहैया कराए जाएंगे। यह सुरक्षा के लिए होगा। अगर श्रद्धालु घोड़े से गिरता भी है तो उसे नुकसान नहीं होगा। आपको बता दें कि घोड़ों एवं खच्चरों से गिरने के कई हादसें होते हैं और कई आर श्रद्धालु की जान भी चली जाती है।

 

PunjabKesariजी मैक्स आइटी सिक्योरिटी कंपनी देगी सेवाएं
श्राइन बोर्ड प्रशासन ने जी मैक्स आइटी कंपनी को हायर किया है। कंपनी आधुनिक तरीके से यात्रा को सुरक्षित बनाएगी। अगले पांच वर्षों तक कंपनी की सेवाएं ली जाएंगी। कंपनी भवन मार्ग पर चलने वाले करीब 4,600 घोड़ों पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन माइक्रो चिप लगाएगी।

दुव्र्यवहार करने पर जब्त हो सकते हैं स्मार्ट कार्ड
यात्रियों के साथ यात्रा के दौरान अबर कोई घोड़ा चालक या मजदूर दुर्यव्यवहार करता है या पैसों की मांग करता है तो उसका स्मार्ट कार्ड फौरन जब्त हो जाएगा। वह उसके बाद कामग्रहीं कर पाएगा।

Facebook Comments