ऐसे करें प्लास्टिक के अंडों की पहचान,बचेगी जान…हिदुस्तान में असली से ज्यादा बिक रहे नकली अंडे

बाजार में खाद्य पदार्थो में मिलावट कोई नयी बात नहीं है परन्तु जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे खाद्य पदार्थो में नयी मिलावट की नई तकनीके ईजाद हो रही हैं। बाज़ार में अब नकली अंडे धड़ल्ले से बिक रहे हैं जिन्हे खा कर लोग बीमार पड़ रहे हैं। नकली अंडो की पहचान सभी लोग नहीं कर पाते हैं और फलस्वरूप लोग नकली अंडो का सेवन कर बीमार पड़ जाते हैं। आज की पोस्ट में हम कुछ बेहद आसान तरीको के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप नकली अंडो की पहचान आसानी से कर पाएंगे।

नकली अंडे सामान्य अंडो की तुलना में ज्यादा चमकदार होते हैं। कई बार प्लास्टिक के अंडो को असली अंडो की तरह दिखने के लिए इन्हे जान बूझ कर गन्दा कर दिया जाता है परन्तु धोने पर ये एकदम चमकदार हो जाते हैं। नकली अंडो के छिलके सामान्य अंडो के छिलको की तुलना में जल्दी आग पकड़ लेते हैं। आग के संपर्क में आते ही इनमे आग लग जाती है वहीँ दूसरी ओर असली अंडे के छिलके आग पकड़ने में थोड़ा समय लेते हैं।

प्लास्टिक के अंडो का पीला भाग असली अंडो की तरह फैलता नहीं है बल्कि एक गेंद की तरह एक जगह ही रहता है। इस कटोरी में फोड़ने पर आप ऐसा होते हुए आसानी से देख सकते हैं।

नकली अंडो के अंदर का पीला भाग बेहद आसानी से फूट जाता है। और इसमें से तरल रिसने लगता है। यह किसी गुब्बारे के फटने की तरह होता है। असली अंडे का पीला भाग आसानी से नहीं फूटता है।

नकली अंडे सामान्य अंडो की तुलना में ज्यादा सफ़ेद होते हैं। ये आम अंडो से बेहद सफ़ेद दिखते हैं। इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों से शेयर करें ताकि लोग नकली अंडो के बारे में जागरूक हो सकें। पोस्ट को लाइक करें और आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Facebook Comments