घर में तुलसी का पौधा लगाकर रखें हैं तो ध्यान रखें ये बातें, नही तो हो सकता है अशुभ

कल्याण आयुर्वेद-हिन्दू धर्म में तुलसी को पवित्र माना जाता है.और तुलसी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है.क्योंकि तुलसी को देवी का स्वरुप माना गया है.लगभग ज्यादातर हिन्दू घरों में लोग तुलसी पौधे को आँगन में लगते हैं.इस पौधे की पूजा करने की परम्परा बहुत पुराने ज़माने से चली आ रही है.शास्त्रों के मुताबिक जो व्यक्ति तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना करता है.उसको देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है.इसके साथ ही सभी नकारात्मक उर्जा ख़त्म होती है.और घर परिवार में शांति बनी रहती है.

शास्त्रों में तुलसी से जुडी कई ऐसी बातें बताई गयी है.जिसका ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है.अगर इन बातों को अनदेखा कर दिया जाता है तो व्यक्ति को बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

क्या आपको पता है कि तुलसी का पौधा किसी कारण सुख जाये तो क्या करना चाहिए.और कौन से भगवन को तुलसी अर्पित करना चाहिए और किसे नही चढ़ाना चाहिए.ऐसे कई बातें शास्त्रों में बताई गयी है.

तो चलिए हम सभी जानते हैं विस्तार से-

तुलसी का पत्ता नही चबाना चाहिए.

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है.इसकी विधि विधान से पूजा अर्चना भी की जाती है.लेकिन कई बार लोग तुलसी के पत्ते तोड़कर चबाते हैं लेकिन ऐसा नही करना चाहिए. क्योंकि तुलसी पत्ता चबाना शास्त्रों में अशुभ माना जाता है. इसलिए जब तुलसी पत्ते खाना हो तो बिना चबाये निगलना चाहिए.

तुलसी का पत्ता शिवलिंग पर नही चढ़ाना चाहिए.

शिवपुराण में वर्णन मिलता है कि असुर शंखचूड की पत्नी तुलसी के पति धर्म के कारण उसको कोई भी देव पराजित नही कर सकता है.इसलिए विष्णु भगवान ने धोखे से तुलसी व्रत को खंडित कर दिया था तभी शिव जी असुर शंखचूड का वध कर पाए थे.इस छल की वजह से क्रोधित होकर तुलसी ने यह प्रण ली थी कि हमारा इस्तेमाल कभी भी भगवान शिव की पूजा में नही होगा.

इस समय तुलसी की पत्ती नही तोडना चाहिए.

तुलसी की पट्टी को भूलकर भी एकादशी,रविवार,सूर्य ग्रहण या चन्द्र ग्रहण के दिन नही तोडना चाहिए.इसके साथ ही बिना जरुरत तुलसी के पत्ते नही तोडना चाहिए.क्योंकि यह अशुभ माना जाता है.अगर बिना किसी जरुरत के तुलसी के पत्ते तोडा जाए तो ऐसा करना तुलसी को नष्ट करना माना जाता है.

तुलसी की पूजा रोजाना करनी चाहिए.

अगर आप एक हिन्दू धर्म से हैं तो आपको तुलसी जरुर लगाना चाहिए.और इसकी पूजा रोजाना करना चाहिए.शाम के समय तुलसी के पास दीपक लगाना चाहिए.शास्त्रों में बताया गया है कि जिस घर में शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाया जाता है.उस घर के लोगों पर और उस घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.और धन सम्बंधित परेशानियाँ दूर रहती है.

तुलसी बुरी नजर से भी रक्षा करती है.

शास्त्रों के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है.उस घर पर किसी तरह का बुरी नजर का असर नही होता है.इसके अलावा घर के आसपास का वातावरण भी शुद्ध रहता है.और नकारात्मक उर्जा नष्ट होती है.

तुलसी का पौधा सुख जाने पर क्या करना चाहिए.

अगर किसी भी कारण से तुलसी का पौधा सुख जाये तो उसे पवित्र नदी,तालाब या कुएं में प्रवाहित करना चाहिए.तुलसी का सुखा हुआ पौधा घर में नही रखना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

Facebook Comments