घर को हमेशा चमकाएं रखना चाहते है तो ये टिप्स आएंगे बड़े काम..

घर को तब तक खूबसूरत नहीं दिखाया जा सकता, जब तक वहां अच्छे से साफ-सफाई न हुई हो। अक्सर घर में लोगों को आना-जाना लगा रहता है, ऐसे में मार्बल या फर्श पर गंदगी पड़ना लाजिमी है लेकिन कई बार फर्श पर ऐसे दाग पड़ जाते है कि जिन्हें घंटों मेहनत लगाकर साफ करने पर भी चमकाया नहीं जा सकता।

ऐसे में फर्श मेला नजर आने लगता है। वैसे तो मार्कीट में ऐसे कई क्लीनर मिलते है, जो फर्श को चमकाने का दावा करते है लेकिन इनका भी कोई अच्छा परिणाम नहीं दिखता है। अगर आप भी अपने घर के फर्श को चमकाएं रखना चाहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जो घर के फर्श को चमकाएं ऱखेंगे।

1. साबुन और गर्म पानी
एक बाल्टी में गर्म पानी और साबुन या सर्फ मिला लें। फिर इस पानी में पोछा लगाएं। इससे फर्श अच्छे से साफ होगा और उसका कालापन भी गायब हो जाएगा।

2. सिरका
अगर घर में लाइट कलर की टाइल्स लगी है तो 1 कप सिरके में पानी डालें। अब उसी पानी के साथ फर्श को साफ करें। इससे फ्लोर शीशे की तरह चमकता दिखाई देगा। ऐसे रोजाना करें, तभी अच्छा परिणाम मिलेगा।

3. नींबू
फर्श को चमकाने में नींबू सबसे अच्छा तरीका है। थोड़े से पानी में नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से फर्श को साफ करें। इससे फर्श पर मौजूद सारे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

Facebook Comments