अगर आपके स्तन में भी होता है दर्द तो करें इस तरह दूर….

ब्रेस्ट में सूजन, भारीपन महसूस होने जैसी कई वजहों से ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। यह समस्या हर उम्र की महिला को हो सकती है। ब्रेस्ट पेन दो प्रकार के होते हैं तो पहला साइक्लिकल और दूसरा नॉन साइक्लिकल। साइक्लिकल ब्रेस्ट पेन पीरियड्स के दौरान हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है और नॉन साइक्लिकल ब्रेस्ट पेन पीरियड्स के बाद भी होता रहता है। यह ब्रेस्ट के भारी होने या सिस्ट की वजह से भी हो सकता है। इस दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय फायदेमंद होते हैं। इन उपायों की मदद से दर्द से जल्दी आराम मिलता है। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

आइस पैक: ब्रेस्ट पेन से जल्दी और आसानी से राहत पाने के लिए आइस पैक सबसे आसान तरीका है। यह दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही सूजन से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक प्लास्टिक बैग में आइस क्यूब डालकर इस बैग को कुछ मिनट के लिए ब्रेस्ट के पास रखें। इसे तब-तक करते रहें जब तक दर्द कम ना हो जाए। अगर सर्दियों का मौसम है तो आप हॉट कंप्रेसर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे आप बर्फ को सीधे ब्रेस्ट पर ना लगाएं।

कैस्टर ऑयल: कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करते हैं। यह ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है जिससे दर्द कम होता है। इसके अलावा कैस्टर ऑयल में रिसिनोलिक एसिड होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कैस्टर ऑयल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर ब्रेस्ट पर मसाज करें।

सौंफ: सौंफ ब्रेस्ट में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यह शरीर में हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करती है। साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालती है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर पीने से ब्रेस्ट में दर्द कम होता है। इसके अलावा आप भूनी हुई सौंफ को चबा सकते हैं।

सेब का सिरका: ब्रेस्ट पेन से राहत पाने के लिए सेब का सिरका फायदेमंद होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और हार्मोन्स को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसका स्वाद बदलने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इस ड्रिंक को दिन में दो बार पिएं।

मसाज करें: जब ब्रेस्ट पर मसाज करते हैं तो इससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है। यह ब्रेस्ट के टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मसाज से ब्रेस्ट दर्द कम होता है। इसके अलावा ब्रेस्ट पर केमिकल वाले साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऑलिव ऑयल में कैम्फोर ऑयल मिलाकर दिन में दो बार ब्रेस्ट की मसाज करें।

Facebook Comments