घरों से मच्छर भगाने का आसान उपाय.. करें इस्तेमाल

पुदीने की खुश्बू सभी को पसंद होती है लेकिन मच्छरों को इससे दिक्कत होती है। आप पुदीने के पत्तों से रस निकालकर इसे स्प्रे बोतल में भरकर घर में स्प्रे कर सकते हैं। इसके अलावा आप मिंट ऑयल को अपने शरीर पर लगा सकते हैं।

मच्छर देखने में बेशक छोटे होते हैं लेकिन यह खतरनाक होते हैं। यह ना सिर्फ खतरनाक होते हैं बल्कि मच्छरों से मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही मच्छर के काटने से खुजली, दर्द और जलन होती है। बाजार में बहुत सारी केमिकल वाली चीजें मिलती हैं जो घर से आसानी से मच्छरों को दूर करने में मदद करती हैं। लेकिन केमिकल की वजह से यह व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अगर आप बिना केमिकलों की मदद से मच्छरों को घर से दूर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। यह घरेलू उपाय ना सिर्फ मच्छरों को मारते हैं बल्कि इन्हें घर से दूर रखने में भी मदद करते हैं। तो आइए आपको इन उपायों के बारे में बताते हैं।

कपूर: मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए कपूर काफी अच्छा विकल्प है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने दरवाजे और खिड़की को बंद करके कपूर को जलाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें। जब आप आधे घंटे बाद कमरे में जाएंगे तो एक भी मच्छर नहीं होगा।

ड्राई आइस: ड्राई आइस कार्बन डाईऑक्साइड का ठोस रुप होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे एक बॉक्स में डालकर अपने से दूर एक स्थान पर रख दें। जब सारे मच्छर इस बॉक्स के पास आ जाएं तो इस बॉक्स को बंद कर दें। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन यह काफी प्रभावी होता है।

लहसुन: लहसुन के रस में मॉस्कीटो लारवीकैडल गुण होते हैं। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में डालकर उबाल लें। अब इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर कमरे में स्प्रे करें। यह उपाय मच्छरों को मारने में मदद करती है।

तुलसी: तुलसी की पत्तियां मच्छर के लार्वा को मारने में मदद करता है। मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए घर की एंट्री पर तुलसी का पौधा लगाएं। इसके साथ ही आप बेसिल ऑयल को स्प्रे कर सकते हैं।

पुदीना: पुदीने की खुश्बू सभी को पसंद होती है लेकिन मच्छरों को इससे दिक्कत होती है। आप पुदीने के पत्तों से रस निकालकर इसे स्प्रे बोतल में भरकर घर में स्प्रे कर सकते हैं। इसके अलावा आप मिंट ऑयल को अपने शरीर पर लगा सकते हैं।

Facebook Comments