समय से पहले पीरियड्स लाने हैं तो करें घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल

लड़कियों को पीरियड्स की समस्या होती है जिसके कारण कई बार कुछ खास करने के प्लान बिगड़ जाते हैं. बहतु बार ऐसा होता है कि हम चाहते हैं पीरियड्स जल्दी आ जाएं टाकिन हम आगे के काम अच्छे से कर पाएं. अगर आप भी ऐसा चाहती हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपको कोई दवाई लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइये जानते हैं पीरियड्स जल्दी लाने के टिप्स या समय से पहले पीरियड्स लाने के तरीके.

गर्म पानी : इसके लिए गर्म पानी को बॉटल में डालकर या हॉट पैड का इस्तेमाल करके उसे पेट के निचले हिस्से पर दिन में दो बार पंद्रह से बीस मिनट के लिए रखें. नहाने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और ऐसा जब तक करें जब तक पीरियड्स शुरू न हो जाएँ.

अदरक की चाय : अदरक की तासीर गर्म होती है इसीलिए यदि आप चाय में थोड़ा ज्यादा अदरक डालकर इसका दिन में दो बार सेवन कर सकती हैं. इसके अलावा दिन में दो बार एक चम्मच अदरक के रस का गुड़ का सेवन करें.

पपीता : पपीता खाने से एस्ट्रोजन हॉर्मोन स्त्रावित होने लगता है जो की पीरियड्स के चक्र को नियंत्रित करता है. विटामिन सी की अधिकता और कैरोटीन प्रचुर मात्रा होने के कारण पपीता भी आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है.

धनिया : एक चम्मच धनिया को दो गिलास पानी में डालकर जब तक उबालें जब तक की यह एक कप न रह जाए. उसके बाद छानकर इसका सेवन करें ऐसा दिन में दो से तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा.

सौंफ : दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, उसके बाद सुबह उठकर उस पानी को छानकर खाली पेट उसका सेवन करें. इससे पीरियड्स जल्दी आते हैं.

Facebook Comments