घने, मुलायम काले बाल तो अपनाएं ये टिप्स…..

आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ और प्रदूषण के कारण हमारे बाल काफी खराब हो जाते है। जिसके कारण दो मुहें बाल, ड्रैंडफ, रुखे बाल होने की समस्या हो जाती है।

 

वैसे तो हम अपने बालों को घले और लंबे करने के लिए ऑयल से मसाज करते है लेकिन सहीं ऑयल न होने के कारण वह आपके बालों के लिए उतना फायदेमंद नहीं होता है। जितना ही आप चाहते है। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए है। जिससे आप लंबे घने और काले बाल पा सकते है। जानिए इस अमेजिन ऑयल के बारें में।

यह एक ऐसा उपाय है जिससे आपके बाल नेचुरल तरीके से लंबे और घने होगे। इसके साथ ही यह हेयरफाल से निजात दिलाने के साथ-साथ बेकार बालों के लिए फायदेमंद होगा।

 

आपको चाहिए

आधा कप मेथी
15 करी की पत्तियां
एक कप ऑलिव ऑयल
1 कप नारियल का तेल
एक मीडियम साइज का कटा हुआ प्याज
ऐसे बनाएं अमेजिन ऑयल

 

सबसे पहले गर्म पानी में मेथी भिगोकर रख दें। इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।दूसरे दिन इसका पानी हटाकर इसे ग्राइंडर में करी पत्ता के साथ डालकर अच्छी तरह से पीस लें।इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल और प्याज डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें।अब इसे एक पैन में डालकर धीमी आंच में पकाएं। इसके साथ ही इसे धीरे-धीरे चलाते रहें।धीमी आंच में कम से कम 40 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें और ऑयल को ठंडा होने दें।ठंडा होने के बाद इसे एक बोतल में भरकर रख लें। यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।
ऐसे करें यूज- रात को सोने से पहले इसे अपने बालों के स्कैल्प में ठीक तरह से लगाएं और दूसरे दिन किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।

मेथी- मेथी में भरपूर मात्रा में निकोटिन एसिड और लेसिथीन पाया जाता है। जो कि बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

करी पत्ता- करी पत्ता डैमेज बालों को ठीक करने के अलावा हेयर फाल से निजात दिलाता है। इसके साथ ही प्रीमैच्योर बालों को बढ़ाता है।

नारियल का तेल- कोकनट ऑयल एंटी-मैक्रोबॉयल तत्वों से भरपूर, लोरिक एसिड और कई तरह की एसिड होती है। जो कि बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

 

ऑलिव ऑयल- इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, ई और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि बालों को मजबूत, शाइनिंग देने के साथ-साथ उविहें मॉश्चराइज और काला करता है।

प्याज- इसमें भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाएं जाते है। जो कि हेयरफाल से निजात दिलाता है। साथ ही उन्हें पोषण देने में बहुत ही अच्छा माना जाता है।

Facebook Comments