अगर आपका मन किसी खास जगह घूमने का मन करें तो ऊटी है बेस्ट ऑप्शन….

ऐसे में अगर आपका मन किसी खास जगह घूमने का मन करें तो ऊटी बेस्ट ऑप्शन है। ये हिल स्टेशन तमिलनाडु में स्थित है। टूरिस्ट ज्यादातर ऊटी सर्दियों के मौसम में ही घूमने जाना पसंद करते हैं। इस समय पर यहां का मौसम बेहद शानदार रहता है। रोमांचित कर देने वाले इस मौसम में बहुत कुछ है जिसे देखने के बाद आप पूरी तरह से तारोताजा हो जाएंगे।

ऊटी में टूरिस्टों के मनोरंजन के लिए कई ऐसी प्लेस हैं लेकिन जो चीज सबसे ज्यादा फेमस है वो है ऊटी झील। इस झील का निर्माण यहां के पहले कलक्टर जॉन सुविलिअन ने किया था। ये झील करीब 2.5 किलोमीटर लंबी है। इसके अलावा फिशिंग का शौक रखने वाले लोगों के लिए भी ये झील काफी खास है क्योंकि यहां उन्हें बोटिंग के साथ-साथ मछली पकड़ने का पूरा मौका मिलता है।

वाइल्डलाइफ लवर्स के लिए भी है बहुत कुछ हैं। यह एक आदर्श हॉलीडे डेस्टीनेशन साबित हो सकती है। यहां से करीब 60 किलोमीटर की ही दूरी पर मदुमलाई नेशनल पार्क स्थित है, जहां टाइगर, लैपर्ड, हाथी और हिरण जैसे कई जानवरों को उनके प्राकृतिक माहौल में देखने का मौका मिलता है। इसके अलावा यहां की डोडाबेट्टा चोटी भी एक प्रमुख टूरिस्ट केंद्र है। इसे यहां की सबसे ऊंची चोटी कहा जाता है और ये समुद्र तल से करीब 2,623 मीटर ऊपर है।

ऊटी से डोडाबेट्टा की दूरी करीब 10 किलोमीटर है। जमीन से थोड़ा ऊपर बने हुए टैलीस्कोपिक व्यूइंग गैलरी से पर्यटक नीलगिरी के सुंदर सीन्स को और भी बेहतर तरीके से देख सकते हैं और तस्वीरें ले सकते हैं। ऊटी का सबसे प्रसिद्ध लैंडमार्क है ऊटी लेक। ऊटी लेक साल भर पर्यटकों से भरी रहती है। यहां मिनी ट्रेन, गार्डन, अम्यूजमेंट पार्क, बोट्स सब कुछ हैं।

ऊटी में बोटानिकल गार्डन और रोज गार्डन में हरियाली देख सकते हैं तो बोट क्लब में बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा फिल्मी चक्कर, कोटागिरी और मदुमलाई भी घूमा जा सकता है। पूरे देश में जब गर्मी रहती है तो ऊटी का मौसम और भी सुहावना हो जाता है। इस शहर में तापमान कभी 25 डिग्री से ऊपर नहीं जाता। यह है साउथ का एकमात्र हिल स्टेशन ऊटी।

ऊटी में सैकड़ों होटल हैं। आप अपनी जेब के हिसाब से पसंद कर सकते हैं। यहां 300 रुपए से लेकर 25 हजार रुपए प्रतिदिन तक के किराए वाले होटल मिल जाएंगे। ऊटी जाएं तो नीलगिरी की चाय जरूर खरीदें। नीलगिरी की हसीन वादियों में कई बड़े चाय के बगान हैं। ऊटी शहर में नीलगिरी की चाय की खूब दुकाने हैं। यहां से नीलगिरी की डस्ट और लीफ चाय के अलावा सुपर स्ट्रांग टी, ब्लैक टी, ग्रीन टी, अदरक चाय, लहसून चाय, मसाला चाय जैसी वैरायटी मिल जाएगी।

 

Facebook Comments