गर्मी के तल्ख तेवरों के बीच राज्य के अधिसंख्य क्षेत्रों में पारा 42 के पार….

यूपी में गर्मी के तल्ख तेवरों के बीच राज्य के अधिसंख्य क्षेत्रों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है।  मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में गर्मी से निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के इक्का दुक्का क्षेत्रों में धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी के आसार है।

 

पश्चिमी क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर सूखा रहने का अनुमान है। संगम नगरी इलाहाबाद में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा। झांसी में दिन का तापमान 43 डिग्री, वाराणसी,लखनऊ और कानपुर में 42 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बरेली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम में आये बदलाव से उल्टी, दस्त के मरीजों की तादाद में खासा इजाफा हुआ है। लखनऊ स्थित सिविल अस्पताल, बलरामपुर हास्पिटल और लोहिया अस्पताल समेत कई अस्पतालों और निजी डिस्पेंसरियों में मरीजों की तादाद बढी है। सिविल अस्पताल के डाक्टर अशोक यादव ने कहा कि गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से बचने के लिये लोगों को स्वच्छ पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिये हालांकि लपट के बीच शीतल पेय पदार्थो से परहेज की जरूरत है। बासी और तले भुने खाद्य पदार्थो से दूरी बना लेनी चाहिये।

Facebook Comments