जी हां ! भारत के इस अस्पताल में बिल्कुल फ्री होता है इलाज….अगर आपको इलाज की जरूरत है तो करवा सकते हैं

भारत में बढ़ते प्रदूषण के कारण Heart Patient की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल के मरीजों के लिए भारत में एक ऐसा अस्पताल भी है जहां Free में इलाज होता है। इस Hospital का नाम है Sri Sathya Sai Sanjeevani Hospital और ये Chattisgarh के नया रायपुर में है।

इस Hospital के संस्थापक सांई बाबा का अवतार माने जाने वाले सत्य साईं थे। इस अस्पताल का Achitecture इसके काम से मेल खाता है। बिल्कुल दिल के आकार में बनी इस Hospital की इमारत में दिल के मरीज बच्चों का इलाज खासतौर पर किया जाता है। यहां जिन बच्चों का इलाज किया जाता है उनके परिवार वालों से कोई फीस नहीं ली जाती। इस वजह से ये अस्पताल उन लाखों गरीब मां-बाप के लिए वरदान है, जिनके बच्चे दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं और वो इलाज के लिए लाखों रुपए नहीं जुटा पाते। सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस Hospital में एक भी कैश काउंटर नहीं है। इस Hospital में न सिर्फ भारत के मरीजों के इलाज होता है बल्कि कई दूसरे देशों के मरीज भी मुफ्त इलाज कराने पहुंचते हैं जिसमें Pakistan भी शामिल है।

30 एकड़ में बना यह Hospital साल 2012 में शुरू हुआ था। यहां नवजात बच्चों से लेकर 18 साल तक के बच्चों का Free में इलाज किया जाता है। मरीज के साथ उसके एक अटेंडेंट को भी यहां रहने-खाने की Free इंतजाम हैं। यहां पर रोजाना 3 ऑपरेशन किए जाते हैं, अपने इस काम के लिए Hospital को 2016 में Best Single speciallity award से भी नवाजा जा चुका है। यह सम्मान Assocham associated industry of commerce की ओर से भारत में Health Service में खास काम करने के लिए दिया जाता है। यहां पहले आओ, पहले पाओ की नीति के तहत रोजाना सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक 6 मरीजों का Registration किया जाता है। हालांकि इमरजेंसी होने पर तुंरत भर्ती करने की सुविधा भी यहां मौजूद है।

Facebook Comments