अगर नहीं करना चाहते शादी तो करें ये काम

साथ ही परिवार वालों से अपने मन की बात साफ-साफ कहें ताकि आपके परिवार वाले आपकी शादी करवाने की व्यर्थ कोशिश ना करें।

किशोरावस्था के बाद जीवन में तेजी से बदलाव होते हैं जहां आप पर करियर बनाने के साथ-साथ शादी करने का दबाव भी बनने लगता है। शादी करने के लिए आपका मानसिक तौर पर तैयार होना जरुरी होता है। लेकिन अक्सर परिजनों के मन में आपकी शादी की चिंता आपके लिए अनावश्यक दबाव का कारण बन जाती है। काम के तनाव के साथ शादी के दबाव को झेल पाना आपके लिए अक्सर मुश्किल हो जाता है ऐसे में आपको अपने दबाव को कम करने के लिए कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

1.परिजनों से बात करें: शादी की बातों को अनसुना करने से परेशानियां और भी बढ़ जाती हैं। इससे आपके माता-पिता को लगाता है कि आप उनका आदर नहीं करते जिससे आपके और आपके माता-पिता के बीच दूरियां बढ़ जाती हैं। इसलिए अपने परिजनों से बात करें और परिजनों को समझाएं कि आप अभी शादी के लिए तैयार नहीं है।

2.भविष्य के लिए योजना बनाएं: आपको अगर थोड़ा समय रुक कर शादी करनी है तो भविष्य को लेकर योजना बनाएं। अपने जॉब, करियर और लव लाइफ को प्राथमिकता दें और अपने भविष्य की योजनाएं परिजनों से साझा करें। अगर आपकी योजनाएं सही होगी तो परिजन भी आपकी बात समझ जाएंगें।

3. खुद को व्यस्त रखें: काम में खुद को व्यस्त रखने के आप वर्कप्लेस पर अच्छा प्रर्दशन कर पाते हैं साथ ही आपको बेकार की बातें सोचने का समय नहीं मिलता है। इसलिए खुद को अपने काम और अपनी मनपसंद कार्यों में व्यस्त रखें जिससे आपको व्यर्थ का दबाव महसूस नहीं होता है।

4.आत्मविश्वास रखें: शादी के दबाव के चलते कोई भी फैसला ना लें। ऐसा करने से एक असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है। खुद पर भरोसा रखें और अपने मन की सुनें। साथ ही परिवार वालों से अपने मन की बात साफ-साफ कहें ताकि आपके परिवार वाले आपकी शादी करवाने की व्यर्थ कोशिश ना करें।

5.करियर पर ज्यादा ध्यान दें: आपका काम ही आपकी पहचान होती है। काम पर फोकस करें और सफलता हांसिल करने की कोशिश करें जिससे शादी का तनाव खुद ही कम हो जाता है। जब आपका करियर सही होता है तो आप खुद शादी करने के लिए तैयार हो जाएंगें।

Facebook Comments