टीम इंडिया का वो क्रिकेटर जिसका जन्म वेस्टइंडीज में हुआ,वर्ल्ड कप टीम का भी रहा हिस्सा

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह आज अपना 55 बर्थडे मना रहे हैं। रॉबिन 90 के दशक के आखिरी सालों में भारत की वनडे टीम का अहम हिस्सा रहे। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

टीम इंडिया का वो क्रिकेटर जिसका जन्म वेस्टइंडीज में हुआ,वर्ल्ड कप टीम का भी रहा हिस्सा

1.रॉबिन भारतीय टेस्ट टीम के पहले खिलाड़ी थे, जिनका जन्म वेस्टइंडीज में हुआ था। रवींद्र रामानारायण सिंह उर्फ रॉबिन सिंह का जन्म 14 सितंबर 1963 को त्रिनिदाद के प्रिंसेस टाउन में हुआ था।

2. रॉबिन ने अक्टूबर 1998 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला था। इस मुकाबले में पहली पारी 15 रन और दूसरी पारी में 12 रन बनाए थे। इसके बाद उन्हें दोबारा टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला।

3. अक्टूबर 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ रॉबिन ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। सिर्फ 2 मैच के बाद ही उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने साल 1996 में टीम में वापसी की थी और सन् 2001 तक टीम का हिस्सा रहे।

4. रॉबिन ने ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हुए भारत के लिए 136 वनडे मैचों में 2336 रन बनाए, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 100 रन रहा। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में 69 विकेट भी हासिल किए, जिसमें उन्होंने दो बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था।

5. साल 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद रॉबिन ने बतौर कोच अपनी दूसरी पारी की शुरूआथ की। वह इंडिया की जूनियर और एक टीम के कोच बने। इसके बाद वह टीम इंडिया के भी फील्डिंग कोच बने। वह 2010 आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के बैटिंग कोच हैं। साल 2013 से वह सीपीएल की टीम बारबाडोस ट्राईडेंट्स के कोच हैं।

Facebook Comments