देश के सबसे युवा IAS …..

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी पूरी लगन और मेहनत से वो सब हासिल कर लेते हैं जो हालात उन्हें देना नहीं चाहते।
साल 2015 की यूपीएससी परीक्षा पास कर देश के सबसे छोटी उम्र में आईएएस बनने वाले अंसार अहमद शेख भी ऐसे ही एक शख्स हैं। 2015 में परीक्षा पास करने के बाद अकादमी ज्वाइन करने वाले अंसार अब आईएस का पश्चिम बंगाल कैडर संभालते हैं।
शेख ने जालना जिला स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की। उसके बाद उन्होंने पुणे के फग्र्युसन कॉलेज से 2015 में 73 फीसदी नंबरों के साथ राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में भी इसी विषय को मुख्य विषय बनाया और पहली ही बार में राष्ट्रीय सूची में 361वां रैंक हासिल किया।
वो बताते हैं, मुझे याद है जब मैं पीजी खोजने निकला था। मेरे हिंदू दोस्तों को आसानी से कमरे मिल गए, पर मुझे मना कर दिया गया। इसलिए अगली बार मैंने अपना नाम शुभम बताया, जो दरअसल मेरे दोस्त का नाम था। लेकिन अब मुझे अपना नाम छिपाने की जरूरत नहीं है।
एक अशांत परिवार से ताल्लुक रखने वाले शेख के पिता अहमद ऑटो रिक्शा चलाते हैं और तीन शादियां की हैं। वे उनकी मां को अक्सर पीटा करते थे और उनकी दो बहनों की शादी 14 और 15 साल की उम्र में ही हो गई।
हालांकि अपनी मां और भाई की मदद से इन सभी चुनौतियों से पार पाते हुए उन्होंने लगातार 13 घंटे रोजाना पढ़ाई की और पहली ही बार में यूपीएससी परीक्षा में सफल रहे।
Facebook Comments