आइसक्रीम बेचकर यूँ कमाएं लाखो रुपये….

अब अगर आप किसी बड़े ब्रांड की आइसक्रीम बेचेंगे तो जाहिर है कि उसकी डिमांड भी उतनी ही ज्यादा होगी। गर्मी के सीजन में अप्रैल से लेकर सितंबर के महीने में आप खूब अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, इस बिजनस को शुरू करने में आपको शुरुआत में पैसा जरूर लगाना पड़ेगा, लेकिन हर महीने होने वाली कमाई भी काफी मोटी होगी।

हैरान मत होइए ये बात सौ प्रतिशत सच है। अगर आप खुद का आइसक्रीम पॉर्लर खोलते हैं तो गर्मियों के 3-4 महीनों में आप इतना पैसा कमा सकते हैं, जितना आमतौर पर आप पूरे साल में कमाते होंगे। दरअसल, गर्मियों के वक्त आइसक्रीम की खरीद बहुत बढ़ जाती है।

इस समय देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनियों में से एक अमूल अपनी फ्रेंचाइजी बेहद आसान तरीके से दे रहा है। अमूल की फ्रेंचाइजी लेना बहुत आसान है, लेकिन आपको जरूरत इसकी पूरी जानकारी की है। इसकी फ्रेंचाइजी लेने और उसे सफल बनाने के लिए आपको बस मार्केटिंग स्किलस चाह

अमूल एक ऐसी कंपनी है, जिसके नाम का सिक्का हर शहर में चलता है। यानि इस बात की चिंता तो छोड़ ही दीजिए कि आपका पैसा यहां लगाने पर डूब जाएगा। हालांकि पैसा न डूबे इसके लिए आपको भी अपनी अच्छी मार्केटिंग स्किल दिखानी होगी, जिससे आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पाएं।

फिलहाल अमूल दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। अमूल प्रेफर्ड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 2 लाख रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा। इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 हजार रुपए, रेनोवेशन पर 1 लाख रुपए, इक्‍वीपमेंट पर 75 हजार रुपए का खर्च आएगा। वहीं अगर आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर लेना चाहते हैं तो आपका कुल खर्च लगभग 6 लाख रुपए आएगा। इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी 50 हजार रुपए, रेनोवेशन 4 लाख रुपए, इक्‍वीपमेंट के 1.50 लाख रुपए शामिल है

अगर आप अमूल आउटलेट लेते हैं तो आपको अमूल प्रोडक्‍ट्स के एमआरपी पर कमीशन मिलेगा। इसमें आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन मिलता है। वैसे स्कूपिंग पॉर्लर की फ्रेंचाइजी लेने में आपको ज्यादा फायदा होगा। अगर आप अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी कमीशन मिलेगा। मान लीजिए कि आपने 100 रुपए की कोई आइसक्रीम बेची तो उन 100 रुपए का 50 फीसदी कमिशन यानि 50 रुपए सीधे आपको मिलेगा। इसके अलावा प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी कमीशन मिलेगा।

अमूल का दावा है कि आप हर महीने आसानी से लगभग 5 से 10 लाख रुपए की सेल्‍स कर सकते हैं। हालांकि यह लोकेशन पर डिपेंड करता है। इस तरह आप दो लाख रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप अमूल आउटलेट लेते हैं तो आपके पास केवल 150 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी। इतनी स्‍पेस पर अमूल आपको फ्रेंचाइजी दे देगी। अगर आप अमूल आइसक्रीम पार्लर के लिए फ्रेंचाइजी चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 300 वर्ग फुट का स्‍पेस चाहिए।

Facebook Comments