अचानक हो पैसे की जरूरत तो ले लीजिए…बिना ब्याज लोन दे रहा है ICICI बैंक

प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) ने पेटीएम के साथ मिलकर एक करार किया है, इस करार के तहत लोगों को बिना ब्याज के छोटे लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, लेकिन इस सुविधा को लेने के लिए आपको आईसीआईसीआई बैंक का ग्राहक होना जरूरी है।

इसके बाद यदि आप 20 हजार रुपए तक की खरीदारी पेटीएम के जरिए लोन लेकर करते हैं, तो आपको 45 दिनों तक कोई ब्याज नहीं देना होगा। इसकी मदद से उपभोक्ता अपनी जरूरतों की चीजें जैसे बिजली-पानी का बिल, ग्रौसरी का बिल डिजिटल क्रेडिट पर मिले इस लोन से कर सकेंगे। अब इस नई सेवा के जरिए आपको कोई भी रोजमर्रा की चीजों का पेमेंट करने के लिए 20,000 रुपए तक डिजिटल क्रेडिट दिया जाएगा। इस नई सेवा का नाम पोस्टपेड सेवा रखा गया है। पेटीएम – आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड नाम का ये डिजिटल क्रेडिट अकाउंट तुरंत ऐक्टिवेट हो जाएगा और बैंक का दावा है कि जरूरत पड़ने पर ग्राहकों को तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

बैंक के मुताबिक, यदि 45 दिनों के बाद तक पैसा वापस नहीं किया जाता है तो कस्टमर को 50 रुपए लेट फीस और 3 फीसद ब्याज के साथ पूरी रकम लौटानी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप एक बार में 20 हजार रुपए तक का लोन ही ले सकेंगे। लोन कितनी बार ले सकते हैं इसकी कोई सीमा निश्चित नहीं की गई है, लेकिन अगली बार इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले लिए गये लोन को या बकाया को चुकता करना जरूरी होगा यानि कि अगली बार आप इसका इस्तेमाल बकाया चुकता होने पर ही कर सकते हैं।

पेटीएम – आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड की सुविधा लेने के लिए आपको किसी डाक्युमेंटेशन या बैंक ब्रान्च में जाने की आवश्यकता नहीं है। यह एक प्राइवेट क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। इस सर्विस के तहत इस बैंक के ग्राहकों को 3000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक का क्रेडिट मिल सकता है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड की लिमिट ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी और उसी हिसाब से तय की जाएगी यानि जिसका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा, उसे उतना ज्यादा ही लोन दिया जाएगा।

Facebook Comments