तेल का खेल: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर हुआ इजाफा, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा पेट्रोल

पेट्रोल डीजल के दामों में आज फिर बढ़त दर्ज की गई है. देश की राजधानी में पेट्रोल के दामों में अभी तक की रिकॉर्ड बढ़त की गई है. नई दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 48 पैसे का इजाफा किया गया जीके बाद आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.99 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकेगा. कल यही दाम दिल्ली में 79.51 रुपये प्रति लीटर हैं. वहीं बात देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की करें तो मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में बढ़त के बाद आज पेट्रोल के दाम 87.39 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए.

डीजल ने भी देश की जनता की जेब में काफी बोझ डाला है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में हुए इजाफे के बाद आज मुंबई में डीजल के दाम 72.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. वहीं मुंबई में भी डीजल की कीमतों में बढ़त दर्ज की गयी जिसके बाद मुंबई में डीजल के दाम 76.51 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

गौरतलब है कि बीते कई दिनों से लगातार हो रही मूल्य वृद्धि के बाद अब तक डीजल के दाम 3.77 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुके हैं. हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये के गिरते स्तर को देखते हुए अभी पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. कल तेल के दामों में कोई बदलाव न करके आज फिर से तेल के दामों में बढ़त की गई. अगर इसी तरह से डीजल के दामों में बढ़ोतरी होती रही तो कई अन्य सामानों पर भी महंगाई की मर पड़ सकती है.

एक तरफ जहां तेल के बढ़ते दामों के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की बढ़ती कीमतें बताया जा रहा है तो दूसरी तरफ रुपये का डॉलर के मुकाबले कमजोर होना भी इसकी वजह है. लेकिन हाल ही में एक RTI में हुए खुलासे से ये बात सामने आयी है कि भारत कुछ देशों को बहुत ही सस्ती कीमतों पर तेल का निर्यात कर रहा है. जानकारों की मानें तो देश में तेल पर लगने वाली एक्साइस ड्यूटी की दरों में कुछ कटौती करके सरकार आम जनता को थोड़ी राहत दे सकती है लेकिन सरकार की तरफ से ऐसे किसी निर्णय की कोई खबर नहीं आयी है.

Facebook Comments