मात्र एक दिन में ही जेल में सलमान खान की तबीयत बिगड़ गई

6 अप्रैल को जोधपुर के सेशन न्यायालय से फिल्म स्टार सलमान खान को जमानत नहीं मिल सकी। न्यायालय अब 7 अप्रैल को जमानत के प्रार्थना पत्र पर विचार करेगा। सलमान को कितने दिन जेल में रहना होगा, इस बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता, लेकिन मात्र एक दिन में ही जेल में सलमान खान की तबीयत बिगड़ गई।

हिरण शिकार के मुकदमें में पांच वर्ष की सजा होने पर 5 अप्रैल को ही सलमान को जेल भेजा गया था। 24 घंटे के अंदर अंदर सलमान जेल के माहौल को बर्दाश्त नहीं कर सके। जोधपुर में इस समय पारा 40 के पार है, ऐसे में सलमान को बिना एसी और कूलर के बैरक में रात गुजारनी पड़ी। जेल से बाहर आई खबरों के अनुसार जेल पहुंचने पर सलमान डिप्रेशन में आ गए थे और इसलिए पांच अप्रैल की रात को जेल की दाल और चपती भी नहीं खाई।

सलमान खान की बतीयत एक दिन में ही बिगड़ गई, उन कैदियों की स्थिति का अंदाजा लगाया जाए जो वर्षों से बिना किसी कारण के जेलों में बंद पड़े हैं। ऐसे हजारों कैदी है जिनकी अदालत से जमानत हो गई है, लेकिन छोटी-छोटी तकनीकी अड़चनों की वजह से जेल से बाहर नहीं आ पा रहे हैं। विधिक सहायता नहीं मिलने की वजह से अनेक कैदी सजा की अवधि के बाद भी जेलों में पड़े हैं।

कई कैदी तो बिना कसूर के ही जेलों में हैं। सलमान के लिए तो वकीलों की फौज खड़ी है। आज नहीं तो कल सलमान जोधपुर की सेंट्रल जेल से बाहर आ ही जाएंगे। पांच अप्रैल को जब सलमान को सजा दी जा रही थी, तब वकीलों का कहना रहा कि सलमान अनेक सामाजिक कार्य करते हैं, इसलिए उनके प्रति नरमी बरती जाए, अच्छा हो कि सलमान जेल से बाहर आने के बाद उन कैदियों को छुड़वाने का सामाजिक कार्य करें जो बिना कारण जेलों में बंद हैं।
सलमान को ये बताने की जरुरत नहीं कि जेल में कैदी का जीवन कैसा होता है। यदि 100-200 कैदियों को छुड़वाने में भी सलमान सफल हो तो फिर उन्हें जेल जाने की जरुरत नहीं होगी। बाहर आए कैदियों की दुआए भी सलमान के साथ होगी।

Facebook Comments