इंग्लैंड के इस मैदान से शुरू होगी दोनों टीमों में जंग, भारत का रिकॉर्ड है चौंकाने वाला

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज एक अगस्त से शुरू होने जा रही है। भारत को पिछले दो टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा हैं, लिहाजा भारत चाहेगा कि इस बार टीम जीत दर्ज करने में सफल रहे। आंकड़ें बताते हैं कि भारत ने पिछली दोनों सीरीज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के कैप्टेंसी में खेलीं। इस दौरान भारत ने नौ टेस्ट मैच खेले, जिसमें से उसे सिर्फ 1 में जीत हासिल हुई है। 8 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है।

इस बार की बात की जाए तो भारत-इंग्लैंड के बीच पहला मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है। यहां पर टीम इंडिया ने कुल 6 टेस्ट मैच अब तक खेले हैं, लेकिन अब तक उसे कभी भी यहां पर जीत नहीं मिली है। 6 टेस्ट मैचों में 5 में हार और 1 टेस्ट ड्रॉ रहा है।

बाकी के मैदानों पर भी भारत का कमजोर प्रदर्शन
बर्मिंघम के अलावा जिन चार मैदानों पर टीम इंडिया को टेस्ट मैच खेलने हैं, वहां पर भी उनके आंकड़े अच्छे नहीं हैं। दूसरा टेस्ट लॉर्डस में खेला जाएगा। यहां अब तक भारत ने 17 टेस्ट खेले हैं। इनमें से 2 जीते और 11 हारे हैं। 4 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे। तीसरा टेस्ट मैच नॉटिंघम में होगा। यहां टीम इंडिया ने 6 टेस्ट खेले। इनमें 1 जीता, 2 हारे और 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। चौथा टेस्ट साउथंपटन में होगा।

यहां टीम इंडिया ने 1 ही टेस्ट खेला और उसमें भी उसे हार का सामना करना पड़ा है। आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच ओवल में खेला जाएगा। यहा पर टीम इंडिया ने कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें उसे 1 में जीत हासिल हुई है। 4 में हार और 7 मैच 7 ड्रॉ रहे हैं।

Facebook Comments