दुनिया में सर्वश्रेष्ठ इस काम में भारत….

जिस तरह भारत जनसंख्या के द्रष्टिकोण के आधार पर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और क्षेत्रफल के मामले में दुनिया का सातवां देश है. भारत ऐसी कई चीजों के मामले में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ देश है. ऐसा ही एक क्षेत्र है दूध उत्पादन जिसके मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे है.

विश्व के कुल दूध उत्पादन का लगभग 20 प्रतिशत लगभग भारत में उत्पादित होता है. इससे पहले सबसे अधिक दूध उत्पादन करने वाला देश अमेरिका था. लेकिन अब अमेरिका दुसरे स्थान पर आता है. वहीँ अगर बात करें पाकिस्तन की तो वह तीसरे है जबकि चीन चौथे स्थान है.

बता दें कि करीब 7 करोड़ कृषक परिवार में प्रत्येक दो ग्रामीण घरों में से एक डेरी उद्योग से जुड़े हैं.  भारत विश्व में सबसे कम खर्च पर यानी 27 सेंट प्रति लीटर की दर से दूध का उत्पादन करता है जबकि अमरीका में 63 सेंट प्रति लीटर की दर से दूध उत्पादन करता  है. भारत में दुग्ध प्रोसेसिंग उद्योग काफी तीव्र गति से बढ़ता रहा है. राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड के अनुसार अगले 10 सालों में तिगुनी वृद्धि के साथ भारत विश्व में दुग्ध उत्पादों को तैयार करने वाला अग्रणी दे बन जाएगा. दूध उत्पादन में देश सर्वश्रेष्ठ देशों में भारत, अमेरिका, पाकिस्तान, चीन,जर्मनी, रूस, ब्राजील, फ्रांस, न्यूज़ीलैंड, यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं.

Facebook Comments