मैच हारी टीम इंडिया पर ये रिकॉर्ड बना गए कोहली

इंग्लैंड के खिलाफ भारत को चौथे टेस्ट में हार मिली और इसी के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज भी गंवा दी। कैप्टन कोहली हालांकि अब तक हिट रहे हैं और उन्होंने सीरीज के हर मैच में टीम के लिए योगदान दिया है।

विराट का खास योगदान
टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने पहली पारी में 46 रन का योगदान दिया। वह दूसरी पारी में भी डटे रहे और 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में 132 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली।

विराट बने पहले चार हजारी भारतीय कप्तान
इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन संकट में फंसी भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने 130 बॉल में चार चौकों की मदद से 58 रन की जुझारू पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान 14वां रन बनाते ही उन्होंने मौजूदा टेस्ट सीरीज में 500 रन पूरे किए। विराट बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में 4000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बन गए। बतौर कप्तान 39वां टेस्ट मैच खेल रहे विराट ने 65.57 के एवरेज से 4000 रन बनाए हैं।

ऐसा करने वाले एशियाई टीम के पहले कैप्टन
दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक 4 मैचों में 544 रन बना चुके हैं। पहली बार किसी एशियाई टीम के कप्तान द्वारा इंग्लैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए गए हैं।मै

विराट दुनिया के दसवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में 4000 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 8659 रन साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम हैं। विराट ने 4000 टेस्ट रन 65 पारियों में पूरे कर वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा का रेकॉर्ड तोड़ा। बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में 4685 रन बनाने वाले लारा ने 4000 रन के आंकड़े को 71वीं पारी में छूआ था। विराट कोहली केवल चौथे भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने विदेशी धरती पर एक टेस्ट सीरीज में 500 या इससे ज्यादा रन बनाने की उपलब्धि दो बार हासिल की।

Facebook Comments