सोमवार को होगा टेस्ट टीम का एलान, युवा खिलाड़ी को मिल सकता है पहला मौका

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान सोमवार को संभव है. टीम का चयन उस वक्त होगा जब इंडिया ए की टीम इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ चारदिवसीय मुकाबला खेल रही होगी तो दूसरी तरफ विराट कोहली के नेतृत्व में वनडे टीम सीरीज जीतने के लिए रणनीति बना रही होगी. चयनकर्ताओं ने मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे को पहले ही इंग्लैंड भेज दिया है. टेस्ट टीम में दोनों का स्थान पक्का है लेकिन उससे पहले उन्हें प्रैक्टिस मैच की जरूरत है. दोनों वोरसेस्टर के काउंटी ग्राउंड में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ फर्स्ट क्लास मैच खेलते दिखेंगे.

विजय और रहाणे ने आखिरी बार अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेला था और दोनों वनडे की टीम में शामिल नहीं थे. चयनकर्ताओं ने टीम मैनेजमेंट और इंडिया ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ से सलाह मशविरा कर टीम चुनने की योजना बना ली है.

टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले अधिकतर खिलाड़ी इस वक्त इंग्लैंड में हैं. भारत के दो अन्य टेस्ट विशेषज्ञ – चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा ने काउंटी में काफी क्रिकेट खेली है और कुछ अन्य खिलाड़ी टी 20 ओर वनडे सीरीज खेल रहे हैं. इंग्लैंड के पिछले दौरे (2014) में विजय ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में शतक जमाया था जबकि रहाणे ने लॉर्ड्स में सैकड़ा लगाया था.

 

पंत को मिल सकता है मौका

चयनकर्ताओं को टीम के चयन में सबसे अधिक दिक्कत विकेटकीपर के चयन को लेकर होगी. टीम के नियमित और सबके चहते ऋद्धिमान साहा आईपीएल के दौरान अंगूठे में लगी चोट से अभी तक उबर नहीं पाए हैं. वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर ताजा जानकारी का इंतजार सभी को है. दोनों यो-यो टेस्ट देने नहीं पहुंचे थे. साहा के समय रहते फिट ना होने की स्थिति में यह तय है दिनेश कार्तिक विकेट कीपर की भूमिका निभाएंगे और उनके बैकअप के रूप में पहली पसंद ऋषभ पंत होंगे.

पंत इस वक्त इंग्लैंड में इंडिया ए की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं. वनडे ट्राई सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ चारदिवसीय मैच जीतने में पंत का सबसे बड़ा योगदान था जरूरत के समय उन्होंने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया.

दूसरी तरफ मोहम्मद शमी ने अपना यो यो टेस्ट पास कर लिया है लेकिन टीम मैनेजमेंट यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि हाल के महीनों में निजी समस्याओं का सामना करने के बाद वह सही मानसिक स्थिति में हैं या नहीं.

वाह क्रिकेट की संभावित भारतीय टीम – 
विराट कोहली(कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, आर अश्विन, कुलदीप यादव, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम –

पहला टेस्ट – 1 अगस्त – बर्मिंघम

दूसरा टेस्ट – 9 अगस्त – लॉर्ड्स, लंदन

तीसरा टेस्ट – 18 अगस्त – ट्रेन्ट ब्रिज

चौथा टेस्ट – 30 अगस्त – द रोज़ बोउल, सोउथेम्पटन

पांचवां टेस्ट – 7 सितंबर – केनिंग्टन ओवल (द ओवल), लंदन

Facebook Comments