Lifestyle : इन नुस्खों से होगा आँखों का इन्फेक्शन दूर

कई बार हमे आँखों में इन्फेक्शन हो जाता है जिसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन हमे वो समझ में नहीं आते कि ऐसा क्यों हो रहा है. इसके लिए जरुरी है आंखों की अच्छी प्रकार से सफाई करना. ऐसा न करने से भी इनमें इंफैक्शन हो जाता है. आइये जानते हैं इन इन्फेक्शन से कैसे निजात पा सकते हैं. अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी है तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं.

* इसके लिए हल्के गर्म पानी के इस्तेमाल से आंखों को धोएं, इससे आंखों के ऊपर जमने वाली गंदगी हट जाती है. इसके बाद रुई की मदद से आंखों को पोछें.

* गुलाब जल से आंखों को धोने से इनमें होने वाला इंफेक्शन कम हो जाता है. दो बूंद गुलाब जल आंखों में डालें. इस उपाय को रोजाना दिन में दो बार करें.

* पालक के  5 पत्ते और 2 गाजर को पीसकर रस निकाल लें. एक गिलास में आधा कप पानी लें और उसमें गाजर और पालक के रस को मिला कर पीएं. बता दें पालक और गाजर का रस आंखों के इंफेक्शन के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि इनमे पाए जाने वाले विटामिन आंखों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं.

* इसके बाद 3 से 4 आंवलों को पीस कर उसका रस निकाल लें. एक गिलास पानी में उस रस को मिला कर पीएं. आंवले के रस को सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले दिन में दो बार इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आंखों का इंफेक्शन दूर हो जाएगा.

* एक गिलास पानी में 2 चम्मच शहद को मिलाकर खुली आंखों में छींटे मारें. ऐसा करने से आंखों की गंदगी साफ होगी.

Facebook Comments