अगर प्राइवेट अस्पतालों के महंगे खर्चों से हैं परेशान,तो पढ़ें ये खबर….

एक साधारण डॉक्टर के पास जाने के लिए भी आपको भारी-भरकम पैसा खर्च करना पड़ जाता है जो हर बार बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसा प्लान बताने वाले हैं जिसमें आपके OPD के खर्च भी कवर हो जाएंगे। 

शायद आप ये बात जानते हों कि रेग्‍युलर हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा तभी मिलता है, जब हॉस्पिटलाइजेशन की जरूरत पड़ती है। ओपीडी के माध्यम से इलाज या कंसल्टेशन का खर्च खुद ही वहन करना पड़ता है।  लेकिन इस प्लान में आपको ओपीडी के खर्चे से भी राहत मिल जाएगी। इस प्लान का नाम है OPD प्लान प्रीमियम। ओपीडी खर्चों में राहत को लेकर तमाम इंश्योरेंस कंपनियां अलग-अलग तरह के लाभ वाली पॉलिसी लेकर आई हैं।

हम बात कर रहे हैं अपोलो म्यूनिख के नए हेल्थ वॉलेट रिजर्व बेनिफिट के बारे में। इसके तहत बीमार होने पर OPD खर्चों के लिए किया गया भुगतान भी इंश्योरेंस कंपनी करेगी। इसका इस्तेमाल फार्मेसी बिल, डेंटल ट्रीटमेंट, डायग्नोस्टिक टेस्ट, कंसल्टेशन जैसे खर्चों के लिए किया जा सकता है। बिना इस्तेमाल वाला बेनिफिट अगले वर्ष में चला जाता है और 6 पर्सेंट का क्यूमुलेटिव बोनस भी मिलता है।

मैक्स बुपा की गोएक्टिव पॉलिसी एक बर्ष में प्रति व्‍यक्ति 2500 रुपये तक के वार्षिक मेडिकल चेक-अप, डायग्नोस्टिक्स और 10 कैशलेस OPD कंसल्टेशन (500-600 रुपये प्रति कंसल्टेशन की लिमिट) का भुगतान करती है। यूनिवर्सल सॉम्पो के OPD बेनिफिट में चश्मे, कॉन्टैक्ट लेंस और हियरिंग ऐड के खर्चों को कवर किया जाता है।

पॉलिसीहोल्डर इसके तहत ओरिजिनल प्रेस्क्रिप्शन और बिल जमा करके भुगतान ले सकते हैं। ICICI लोम्बार्ड और स्टार हेल्थ के इस तरह के प्रॉडक्ट पहले से मौजूद हैं, जिनमें OPD का खर्च प्रीमियम स्लैब और सम-एश्योर्ड पर निर्भर करता है। ICICI लोम्बार्ड कंप्लीट हेल्थ इंश्योरेंस (ऑप्शन A) के तहत चुने गए प्लान के हिसाब से आउटपेशेंट पर होने वाले खर्च को रीइम्बर्स करता है। अपोलो म्यूनिख हेल्थ वॉलेट का सम इंश्योर्ड और रिजर्व बेनिफिट अलग है। इसका इस्तेमाल OPD खर्च पर हो सकता है। मैक्स बुपा गोएक्टिव का OPD कंसल्टेशन फी जोन-1 में 600 रुपये और जोन-2 में 500 रुपये है।

 

Facebook Comments