International : रावण की लंका आखिर कैसे बन गई श्रीलंका, उसकी मौ’त के बाद से अब तक क्या-क्या हुआ

श्री लंका का नाम सुनते ही हमें लंकापति रावण की छवि दिखने लगती है क्योंकि रावण लंका का राजा था जिसे सोने की लंका भी कहा जाता था। लंका की छवि भारतीय संस्कृति में बहुत खराब सी है लेकिन तब के लंका और आज के लंका में बहुत फर्क आ चुका है। सब बदल भी गया है तो आइये जानते हैं रावण के बाद ये लंका कितनी बदली है।

1- भारत के दक्षिण से श्री लंका की दूरी मात्र 31 किलोमीटर है।2 वर्ष 1972 तक श्रीलंका का नाम सीलोन था जिसे बदल कर ‘लंका’ कर दिया गया और वर्ष 1978 में इसके आगे सम्मानसूचक शब्द ‘श्री’ जोड़कर ‘श्रीलंका’ कर दिया गया। 3। रामायण पहली पुस्तक है जिसमें श्रीलंका का वर्णन किया गया है, वो भी विस्तार से। 4। भारत और श्रीलंका के बीच श्री राम जी की वानर सेना द्वारा बनाया गया पुल रामसेतु आज भी मौजूद है। मंदिर के अभिलेखों के अनुसार रामसेतु पूरी तरह से सागर के जल से ऊपर स्थित था, 1480 ईसवी में एक चक्रवात ने इसे नष्ट कर दिया। 5। श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल वालीबॉल है, हालांकि यहां का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है।

6। आज से 2300 साल पहले श्रीलंका की सारी आबादी हिंदु धर्म को मानती थी। 7। तीसरी सदी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक ने अपने पुत्र महेन्द्र को श्रीलंका में बौद्ध धर्म का प्रसार करने के लिए भेजा और वहां के राजा ने बौद्ध धर्म को राज धर्म घोषित कर दिया। 8। श्रीलंका में कई जातीय समूह रहते है जिनमें से सिंहली और तमिल प्रमुख हैं। 9। 23 जुलाई 1983 से श्रीलंका में बहुसंख्यक सिंहला और अल्पसंख्यक तमिलों के बीच ग्रह युद्ध शूरू हुआ जो 25 सालों तक चला और साल 2009 में जाकर खत्म हुआ। सरकारी आंकड़ो के अनुसार इस ग्रह युद्ध में लगभग 80 हज़ार लोग मारे गए। 10। श्रीलंका में चले ग्रह युद्ध के दौरान तमिलों का एक आतंकी संगठन लट्टे (LTTE) बना। लट्टे आतंकी संगठन के आतंकी ने ही भारत के भूत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की थी।

11। श्री लंका के कुल 9 राज्य है जिनके कुल मिलाकर 25 जिलें हैं। 12। हिंदमहासागर में श्रीलंका का आकार एक मोती की तरह है जिस कारण इसे ‘हिंद महासागर का मोती ‘ (Pearl of Indian Oceon) भी कहते हैं। 13। श्रीलंका का सबसे ऊँचा बिंदू Mount Pedro (माऊँट पीड्रो) पहाड़ है जिसकी ऊँचाई 2,524 मीटर है। 14। स्थानीय लोग इसे पिदुरुतालांगला कहते और इस पर चढ़ाई करने की मनाही है क्योंकि इसे सैनिक कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

15। श्रीलंका प्रति व्यक्ति आमदन के हिसाब से भारत के बाद साउथ ऐशिया का दूसरा सबसे अमीर देश है। 16। साऊथ ऐशिया में श्रीलंका के लोग सबसे ज्यादा पढ़े लिखे लोग हैं। यहां पर साक्षरता दर 92 प्रतीशत है। 17। 1800 ईसवी में श्रीलंका के समुंद्री इलाको पर अंग्रेजो़ ने अधिकार कर लिया था और 1818 ईस्वी में कैंडी के राजा के आत्मसमर्पण के बाद पूरे श्रीलंका पर अंग्रेज़ों का अधिकार हो गया। 18। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद 4 फरवरी 1948 को श्रीलंका को अंग्रेज़ों से आज़ादी मिली।

19। श्रीलंका पहला देश है जिसका पहला प्रधानमंत्री एक महिला थी। श्रीमावो भंडारनायके श्रीलंका के पहले प्रधानमंत्री थे। 20। श्रीलंका में पानी के झरने बहुत ज्यादा पाए जाते है, देश की ज्यादातर बिजली इन्हीं झरनों से त्यार की जाती है। 21। यह देश एक बहुजातीय तथा बहुधार्मिक है। यहां के निवासियों में 74% सिंहली, 18% तमिल, 7% मुस्लिम् तथा 1% अन्य जातिमूल के हैं।

Facebook Comments