आप दिखेंगे जवान…रोज इस तरह खाएंगे ये फल तो दूर रहेंगी 5 तरह की बीमारी, चेहरे पर भी आएगा ग्लो

फल ना सिर्फ हमें सेहतमद बनाते हैं बल्कि स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से भी राहत दिलाते हैं। ऐसा ही एक फाल है कीवी, Kiwi जिसके फायदो से कई सारे लोग अंजान हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ये फल वैसे तो सबसे पहले china में उगाया गया था, लेकिन अब हर जगह आसानी से उपलब्ध है। ये फल आपको भारत के मार्केट में भी आसानी से मिल सकता है।

जिन लोगों को मोटापे की परेशानी है उनके लिए Kiwi बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने पर ध्यान नहीं देने की वजह से लोगों को अक्सर अनियमित रूप से वजन बढ़ता रहता है। Kiwi में Glycemic index मौजूद होता है जो शरीर में ग्लूकोस की मात्रा ज्यादा नहीं रहने देता और मोटापे को कम कर देता है।

इसमें Vitamin C, Potassium, Fibre और Folic Acid पाया जाता है। साथ ही इसमें Vitamin E, Kerotine पाएं जाते हैं जो हमारी हेल्थ से जुड़ी परेशानी के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। जो लोग डेंगू और चिकनगुनिया से पीड़ित हैं उनके लिए कीवी फल बहुत फायदेमंद है। असल में Dengue और चिकनगुनिया के कारण हमारे शरीर के ब्लड प्लैट्स कम हो जाते है। तो नियमित तौर से Kiwi खाने पर ब्लड प्लैट्स बढ़ जाते हैं।

कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है। फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। इसके अलावा ये हमारे चेहरे और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सिडंट मौजूद होते हैं जो मुहांसे और कई बीमारियों को दूर करता है। साथ ही ये दिल की बिमारी से भी बचाता है किवी में मौजूद पोटेशियम लो ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर दिल के दौरे के रिस्‍क को कम करने में मदद करता है।

Facebook Comments