जीवत राम को प्यार में लड़की से मिला धोखा तो बंदर और कुत्ते को बना लिया जीवनसाथी

जिन्दगी में एक ही शौक रहा है जीउत राम को। प्यार करने का शौक। बेइंतहा प्यार। लेकिन लैला-मंजनू के प्यार से उलट। इनकी सोच है कि प्यार में अगर धोखा मिले तो पगलहट मोड में कभी नहीं जाना चाहिए। दूसरा दरवाजा खटखटाइए। मतलब दूसरी लड़की से लव कीजिए।

इसी प्रकार जोड़ते छोड़ते जीउत राम ने 20 साल में 6 लडकियों से प्यार किया और जब छठी वाली भी दगा देकर भाग गई तो इसने कसम खा लिया कि उसका प्यार का खेल तो जारी रहेगा पर आगे से किसी भी लड़की से लव नहीं करेगा। बल्कि बाकी की बची जिंदगी में उसका प्यार केवल कुकर और बानर को समर्पित रहेगा। जीउत राम ने एक कुत्ता, एक कुतिया, एक बंदर और एक बंदरिया पोस लिया है जो चैबिसों घंटे उसके साथ-साथ रहते हैं।

रोहतास जिला के नटवार थाना स्थित बिचली भेलारी गांव के अनुसूचित समाज से आने वाले जीउत राम का खाना, पीना, उठना, बैठना और सोना सब कुछ इन्हीं चारों के साथ होता है। भिक्षाटन करके जीवन यापन करते हैं। अपने भुखे रह जाएंगे लेकिन इन चार जीवों को कभी भी उपवास नहीं रहने देते हैं। कल एक श्राद्ध में Livebihar.live की टीम की नजर इस अजब-गजब मानव पर पड़ी। समारोह में आगंतुकों के लिए परम दर्शनीय जीव थे जीउत और उनके चार सहचर। अपने इस अनोखी शौक के कारण जीउत टाॅक आॅफ दी जवार रहते हैं।


अपने-अपने मति के अनुसार व्यक्ति इनके इस शौक की व्याख्या करता है। ड्राइवर दिनेश सिंह कहते हैं कि ‘‘ जीविकोपार्जन के लिए पहले मजदूरी करता था। एक बार कांगरू कामख्या गया था वहीं इसको लड़की फंसाने वाला जड़ी मिल गया। पलामू जिला से लड़की फंसाकर और लाकर अपने तीन बांड भाइयों की शादी करवा दी।’’ मोहन लाल कहते हैं कि ‘‘ इसको कोई दूसरा काम नहीं है। पागल है।’’ जुनूनी आदमी को जमाना पागल ही कहता है। मोहन लाल की सोच की प्रतिक्रिया जीउत राम ने कुछ इस प्रकार दिया ‘‘ राज, राजगद्दी, नेकी, बदी सब यहीं रही जाएगा और सुगना इ देह त्यागकर उड़ जाएगा’’

Facebook Comments