प्रौद्योगिकी

Jetliners, ट्रेनों के लिए बॉम्बार्डियर शेड स्नोमोबाइल्स। अब, यह दोनों दे रहा है।

TORONTO-          बॉम्बार्डियर इंक।        ट्रेनों और वाणिज्यिक जेटलाइनरों के लिए वैश्विक बाजार में बहुत बड़े खिलाड़ियों को लेने की कोशिश की। उतने हफ्तों में उन दोनों व्यवसायों को बहा देने के बाद, यह अब उन ऋणों को देने की योजना बना रहा है जो उन रिट्रीट को मजबूर करते हैं, और एक बहुत छोटे उद्योग को नेविगेट करते हैं: व्यापार जेट।

      

कनाडाई कंपनी ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में अपने ट्रेन व्यवसाय को बेच देगी – उच्च गति वाली गाड़ियों का निर्माता और न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो कारें-से लेकर फ्रांसीसी दिग्गज तक          अलस्टॉम SA,        नेटिंग $ 4.5 बिलियन से अधिक है। इसने लंबे समय के कर्ज में 9.3 बिलियन डॉलर की कमी करने के लिए उस नकदी को तैनात करने का वादा किया है, जिसमें से अधिकांश को वाणिज्यिक विमान बाजार में तोड़ने के लिए एक बीमार प्रयास के वित्तपोषण के लिए उधार लिया गया था। यह अलग से पिछले सप्ताह उस व्यवसाय में अपनी शेष हिस्सेदारी बेचने के लिए सहमत हो गया          एयरबस एसई       

बॉम्बार्डियर व्यापार-जेट इकाई को बेचने के लिए समानांतर वार्ता में लगे हुए थे, तब भी जब मामला ट्रेन का सौदा पटरी से उतर गया था। वो बाते, साथ          टेक्सट्रॉन इंक।,        अब खत्म हो चुके हैं।

“हमें कर्ज कम करना था,” बॉम्बार्डियर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी       अलैन बेलमारे        एक साक्षात्कार में कहा। “हमारे पास दो महान व्यवसाय थे, और एक को जाना था।”

एल्सटॉम और एयरबस सौदों के बाद, बॉम्बार्डियर को बहुत छोटे उद्योग में कई खिलाड़ियों में से एक के रूप में छोड़ दिया गया है, लगभग 20 बिलियन डॉलर नए बिजनेस जेट के लिए वैश्विक बाजार। यह शीर्ष अंत के साथ प्रतिस्पर्धा करता है          जनरल डायनेमिक्स कॉर्प।       गल्फस्ट्रीम और फ्रांस का          डसॉल्ट एविएशन SA,        और Textron और ब्राजील के साथ          एम्ब्रेयर SA        छोटे और मध्यम आकार के विमानों के लिए बाजार में।

बॉम्बार्डियर चैलेंजर, लियरजेट और ग्लोबल ब्रांड बनाता है, और कहता है कि इसके पास $ 14.4 बिलियन के ऑर्डर का बैकलॉग है। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले बड़े जेट की मांग के कारण इस क्षेत्र में विकास को गति मिलने की उम्मीद है। बॉम्बार्डियर का नया ग्लोबल 7500 रैंक दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लंबे समय तक जेट के रूप में है। इसकी ग्लोबल 6000 ने इस साल की शुरुआत में डीलक्स विमान के रूप में सुर्खियां बटोरीं जापान।

ट्रेन डिवीजन से बॉम्बार्डियर का वार्षिक राजस्व कम होने की उम्मीद है, जो 2019 में $ 15.8 बिलियन से 50% से अधिक था। इसकी कर्मचारी गणना में 70% से 18,000 से अधिक की कमी होने की उम्मीद है।

एक छोटी सी टाउनशिप में प्रतिष्ठित कनाडाई कंपनी, जो 1942 में शुरू हुई थी, के लिए रिट्रेसमेंट अब तक का सबसे गहरा धुरी है। मॉन्ट्रियल के पूर्व में यात्री और वाणिज्यिक स्नोमोबाइल्स के निर्माता के रूप में। अंतर्राष्ट्रीय विस्तार और डील-मेकिंग

बॉम्बार्डियर की स्थापना क्यूबेक के आविष्कारक जोसेफ-आर्मंड बॉम्बार्डियर द्वारा की गई थी, जिसने लगभग एक सदी में खुद को फिर से मजबूत किया। 1937 में उनके दामाद,       लॉरेंट ब्यूडोइन,        1966 में पदभार संभाला और चार दशक से अधिक की सेल्स ग्रोथ और एक्विजिशन के जरिये कारोबार को आगे बढ़ाया, उनमें से कई इंडस्ट्री के कटऑफ हैं। उन्होंने 1970 के दशक के माध्यम से उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय ट्रेन व्यवसायों को तबाही दी, और फिर 1980 के दशक में विमानन में विस्तार किया।

      

                        

             

      

           

          

पर्यटकों को एक बॉम्बार्डियर हिमपात बस में यात्रा की के रूप में वे 1952 में अल्बर्टा, कनाडा, में Athabasca ग्लेशियर का दौरा किया।

                                  तस्वीर:                      जीन लेस्टर / गेटी इमेजेज़              

    

                                                                                                                                                                       

       

वहाँ भी विभाजक थे। कंपनी ने 2003 में अपने विरासत उत्पाद – स्नोमोबाइल – को तब बंद कर दिया जब उसने यूनिट , जिसमें स्की-डू स्नोमोबाइल शामिल है, निवेशकों के एक समूह में जिसमें बॉम्बार्डियर परिवार शामिल है। एक साल बाद, श्री ब्यूडॉइन बड़े व्यावसायिक जेट के निर्माण में टूट गए, जो एक व्यवसाय था          बोइंग        और एयरबस।

कागज पर, 100-सीट रेंज में एक ईंधन-कुशल संकीर्ण बॉडी जेट बनाया गया। एयरलाइंस छोटे विमानों के लिए गुरुत्वाकर्षण था जो अधिक लचीले ढंग से शटल कम यात्रियों को अधिक प्रत्यक्ष गंतव्यों तक पहुंचा सकते थे। बोइंग क्षेत्रीय बाजार को समायोजित करने के लिए न तो बोइंग और न ही एयरबस के पास इतना छोटा जेट था कि

कनाडाई कॉर्पोरेट दिग्गजों के विदेशी अधिग्रहण की एक श्रृंखला के बाद, नॉर्टेल नेटवर्क्स का पतन और तेज गिरावट। का          ब्लैकबेरी लिमिटेड।,

       बॉम्बार्डियर एक कनाडाई राष्ट्रीय चैंपियन के अपने अधिकार पर आयोजित किया गया। बॉम्बार्डियर परिवार, कई वोटिंग शेयरों के माध्यम से, व्यवसाय को नियंत्रित करना जारी रखता है।

इसकी वैश्विक महत्वाकांक्षा, हालांकि, कई साल पहले लड़खड़ाना शुरू हो गया था, जब बॉम्बार्डियर के नए वाणिज्यिक विमान, जिसे सीरीज़ कहा जाता था, था लागत अधिकता और देरी से त्रस्त। रिवर्सल ने कंपनी को अपने ऋण में काफी वृद्धि करने और क्यूबेक प्रांत और कनाडाई संघीय सरकार से वित्तीय सहायता लेने के लिए मजबूर किया। वित्तीय संकटों ने संभावित CSeries ग्राहकों को परेशान किया, और 2017 में बॉम्बार्डियर एयरबस के लिए विमान कार्यक्रम

ग्लोबल 7500 के बिजनेस जेट के लॉन्च से कंपनी के संसाधनों को भी बढ़ाया गया था और ट्रेन की यूनिट में उत्पादन संबंधी कमियां थीं।

“चीजें एक के ऊपर एक जमा हो रही थीं, यह एक बहुत कठिन स्थिति थी,” श्री बेल्मारे ने कहा, जिन्हें 2015 में सीईओ नियुक्त किया गया था। लोगों ने चुनौती को कम करके आंका। हमारे पास इसका समर्थन करने के लिए बैलेंस शीट नहीं थी। “

जबकि CSeries बिक्री ने बॉम्बार्डियर के वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार किया है, इसके वैश्विक ट्रेन व्यवसाय, जिसने बिजनेस जेट्स में बॉम्बार्डियर के विस्तार को वित्त करने के लिए पर्याप्त लाभ उत्पन्न किया था। , बाधाओं को मार रहा था।

बॉम्बार्डियर के ट्रेन ऑर्डर 2011 में लगभग 50% बढ़ कर $ 14.3 बिलियन हो गए क्योंकि कंपनी CSeries प्रोग्राम से जूझ रही थी। कई नए अनुबंधों को बॉम्बार्डियर के बोझ में जोड़ा गया। वे जटिल काम के उन्नयन और उम्र बढ़ने के नेटवर्क को स्वचालित करने में शामिल थे, जिनमें से कुछ में अभी भी यांत्रिक और सॉफ्टवेयर समस्याओं के कारण ऑपरेटिंग मुद्दे हैं।

“बॉम्बार्डियर ने हमें नींबू बेचा,” न्यूयॉर्क शहर के नियंत्रक स्कॉट स्ट्रिंगर ने कहा शहर के बाद पिछले महीने एक बयान खराबी के कारण दरवाजे। बॉम्बार्डियर के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने समस्या को संबोधित किया है और कारें वापस सेवा में हैं।

कंपनी को टोरंटो और सैन फ्रांसिस्को तक सड़क कारों को पहुंचाने में कई साल लग गए। इसने स्विट्जरलैंड में इंटरसिटी ट्रेन के लिए 2011 में ऑर्डर की गई 60 कारों में से लगभग आधी ही डिलीवर की हैं। प्रवक्ता ने कहा कि सॉफ्टवेयर और अन्य स्वचालन चुनौतियों से देरी हुई।

“वे जितना वे प्रबंधित कर सकते थे, उससे कहीं अधिक दूर हैं।”       कैमरन डॉर्कसेन,        नेशनल बैंक फाइनेंशियल के साथ एक विश्लेषक।

               

लिखो जैकी मैकिश

Related Articles

Close