सावन के आख़िरी दिन करें इस एक च़ीज का दान, होगी हर मनोकामना पूरी

सावन का महीना अपने आख़िरी चरण पर है। 28 जुलाई को शुरू हुआ सावन का महीना 26 अगस्त को पूरी तरह खत्म हो जायेगा। यानि 26 अगस्त को सावन का आख़िरी दिन है। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का बहुत खास महत्व होता है। हिंदू धर्म के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव का महीना माना जाता है। इस महीने में लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं। भक्त शिव जी को जल चढ़ाने के लिए दूर-दूर से जल भर कर लाते हैं और उनका अभिषेक करते हैं। पूजा करने के साथ-साथ दान का भी खास महत्व होता है।

Third party image reference

सावन के महीने में पूजा के साथ-साथ दान का भी काफी महत्व होता है। कहा जाता है कि सावन महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। सावन महीने में भगवान शिव पृथ्वी का कल्याण करने के लिए आते हैं यही वजह है कि भक्त इस महीने में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में शिव का अभिषेक शिवपुराण कथा का वचान करने के बाद दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। सावन के इस महीने में चांदी के 2 सिक्के जिस पर भगवान शिव के चित्र बने हों, इस एक चीज का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। ऐसा करने से ईश्वर बढ़ता है और व्यक्ति के जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है।

Facebook Comments