National : सितंबर के पांच दिनों में ही बरस गया महीने भर का पानी

सितंबर में अभी तक के पांच दिनों में बादलों ने राजधानी पर जमकर मेहरबानी की है। पहले पांच दिनों में ही महीने भर का पानी बरस चुका है। इससे अगस्त में सामान्य से कम हुई बारिश की भरपाई भी हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में जुलाई में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद अगस्त में सामान्य से कम बारिश हुई। हालांकि, इसकी भरपाई सितंबर के पहले पांच दिनों में हो गई है।

सितंबर में होने वाली सामान्य बारिश के हिसाब से देखे तों अभी तक 317 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। आमतौर पर सितंबर में दिल्ली में 125.1 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है। मगर, पहले पांच दिनों में ही 149.2 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है और आगे भी अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

विभाग के मुताबिक, 1 सितंबर को 25.5 मिलीमीटर, 2 सितंबर को 24.6 मिलीमीटर, 3 सितंबर को 35.19 मिलीमीटर, 4 सितंबर को 41.6 मिलीमीटर और 5 सितंबर को सुबह 8:30 बजे तक 21.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी। राजधानी में पांच दिनों तक लगातार होने वाली बारिश का भी रिकॉर्ड है।

बारिश से धुली दिल्ली के आसमान पर छाई प्रदूषण की परत

दिल्ली के आसमान पर छाई प्रदूषण की परत को भी बारिश ने लगभग धुल दिया है। लगातार बारिश के चलते वातावरण में प्रदूषक कण पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा में खासी कमी आई है। पिछले सप्ताह भर से हवा में पीएम 10 की मात्रा सौ के आस-पास बनी हुई है। हवा में पीएम-10 का स्तर सौ तक रहने पर ही उसे स्वाथ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इस लिहाज से इस समय दिल्ली की हवा सबसे ज्यादा साफ-सुथरी कही जा सकती है। बुधवार को भी शाम 5 बजे हवा में पीएम-10 की मात्रा 93.1 के स्तर पर थी। इसके अलावा, लगातार बारिश के चलते तापमान में भी रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है।

जुलाई में भी सामान्य से ज्यादा बारिश

इस मानसून सीजन में जुलाई में भी सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। जुलाई में आमतौर पर 210.6 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस साल में 286.2 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, जुलाई में सामान्य से 36 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई। हालांकि, अगस्त में सामान्य से 17 फीसदी कम बारिश हुई। आमतौर पर अगस्त में 247.7 मिलीमीटर बरसात होती है, लेकिन इस बार केवल 206 मिलीमीटर बारिश ही दर्ज हुई।

Facebook Comments