अपने नाजुक ज्वैलरी की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

गहने पहनने का शौक सभी रखते हैं इसलिए लोग महंगी-महंगी ज्वैलरी पर मेहनत की कमाई को खर्च कर देते है। महंगे आभूषण हो या फैशन ज्वैलरी, अगर इन्हें ज्यादा समय तक इस्तेमाल में लाना है तो इनकी उचित देखभाल करनी जरूरी है। अगर आप भी ज्वैलरी रखने और पहनने की शौकिन है तो पहले उसकी देखभाल के टिप्स भी जान ले, ताकि उनकी चमक और उनका नयापन लंबे समय तक बना रह सकें और आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत न पड़े। अपने नाजुक ज्वैलरी की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

1. गहने पर सीधे कोई भी परफ्यूम स्प्रे न करें।

 

2. कुंदन के गहनों को हमेशा स्पंज या कॉटन के साथ प्लास्टिक के बक्से में रखें क्योंकि इससे स्टोन्स का रंग काला नहीं पड़ेगा और गहनों के साथ किसी भी तरह का कैमिकल संपर्क नहीं करेगा।

 

3. पन्ना रत्न काफी नरम स्टोन हैं। अगर उन्हें साफ करना हो तो उन्‍हें हल्‍के गर्म पानी में हल्‍का सा वॉशिंग पाउडर डाल कर डुबोकर धो लें।

 

4. बसरा (असली) मोती हमेशा एक मलमल के कपड़े में लपेट कर रखें। गर्मियों में इससे बनी ज्वैलरी पहनने से बचें क्योंकि पसीने के संपर्क में आने से मोती की चमक कम हो सकती है।

 

5. ज्वैलरी को साफ करने के बाद ही उन्हें बॉक्स में डालकर रखें। अपने गहनों को ज्यादा स्लॉट वाले बॉक्स में अलग- अलग स्टोर करें, ताकि उनमें खरोंच न आए।

 

6. हीरे को छोड़कर, अन्य ज्वैलरी को साबुन और पानी के साथ साफ न करें।

 

7. आप अपने गहनों पर लगे दाग मिटाने के लिए इरेज़र का इस्तेमाल कर सकते है।

 

8. अपने गहनों को रोजाना साफ करें, ताकि इससे गहने हमेशा साफ, चमकते और नए बने रहे लेकिन ध्यान रखें कि अलग-अलग ज्वैलरी को साफ करने का तरीका भी एक जैसा नहीं होता।

 

9. सोना नरम धातु है जिसे आसानी से खरोंच लग जाती है। अपने सोने के गहनों को खरोंच से बचाने की कोशिश करें, उनकी अच्छे से पॉलिशिंग और रख-रखाव के लिए उन्हें समय-समय पर ज्वैलर के पास लेकर जाएं।

 

10. खाना पकाते समय, जिमिंग, स्वीमिंग या ऐसे किसी भी घर के काम करते समय नाजुक गहने पहनने से बचें।

 

11. ड्रेसिंग करते समय हमेशा अपने आभूषणों का खास ध्यान रखें। अपने गहनों पर गलती से भी कोई मेकअप प्रॉडक्ट्स, परफ्यूम, लोशन या अन्य कोई चीज न लगने दें क्योंकि इससे ज्वैलरी को नुकसान हो सकता है।

Facebook Comments