अगर आप भी 2 मिनट से ज्यादा देर तक रोकते हैं पेशाब तो जान लो…बढ़ जाता है कई खतरनाक बिमारियों का खतरा

यूरिन या टॉयलेट आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जो हमारे शरीर के लिए कई मायनों से जरूरी भी है। इसलिए जब भी toilet आए तो जरूर कर लेना चाहिए। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो कई बार पेशाब आने पर रोक लेते हैं। कुछ लोग आलस के कारण ऐसा करते हैं तो कुछ लोग आस-पास टॉयलेट ना होने के कारण।

कई लोगों को ऐसा लगता है कि थोड़ी देर पेशाब रोकने से कोई नुकसान नहीं होता है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपकी गलतफहमी है ये। पेशाब रोकने से आप कई सारी खतरनाक बीमारी का शिकार हो सकते हैं। जिसमें किडनी की बीमारी, ब्लैडर, लिवर और यूट्रस की बीमारी शामिल है। जानिए किन लोगों को पेशाब रोकने से कौन सी बीमारी का खतरा हो सकता है।

पेशाब का काफी देर तक रोकना Kidney के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप 2 मिनट से ज्यादा पेशाब रोकते हैं तो समझ लें कि आपकी दोनों कीडनी कभी भी खराब हो सकती है। जो लोग डायबीटीज को रोगी हैं उन्हें तो खासतौर से इसका ध्यान रखना चाहिए। जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी है उन्हें खासतौर से सही समय पर पेशाब करना चाहिए क्योंकि ये उनकी कीडनी के लिए बिल्कुल सही नहीं है।

जब हम सही समय पर पेशाब करने नहीं जाते हैं, तो वो हमारे ब्लेडर में जमा हो जाता है। जिसे यूरिनरी रिटेंशन कहते है। इसके कारण अगर आप बाद में पेशाब करने जाते हैं तो उस समय पेशाब करने में दर्द और जलन होती है। कई लोग इस परेशानी को यूं ही नजरअंदाज करते हैं, और उन्हें यह पता ही नहीं चलता की उन्हें यह बिमारी है।

Facebook Comments