कुछ मीठा हो जाए-घर में बनाएं कलाकंद…

कलाकंद पनीर की मदद से बनने वाली एक ऐसी मिठाई है जो लगभग हर किसी को पसंद आती है। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। तो जानते हैं इसे बनाने की विधि…

कलाकंद बनाने के लिए आप सबसे पहले पनीर को कददूकस कर लें और फिर बाद में हाथों की सहायता से भी मैश करें। एक भारी तले के बर्तन में दूध डालें। आप इस दूध को कम आंच पर तब तक पकाएं, जब तक यह एक तिहाई न रह जाए। इस दौरान आप दूध को बीच-बीच में अवश्य चलाते रहें ताकि दूध तली में लगकर जले नहीं और साथ ही साइड में दूध की पपड़ी भी जमा न हो। इसमें थोड़ा समय लग सकता है। जब यह एक तिहाई रह जाए तो आप इसे गैस से उतार लें और गैस पर दूसरा पैन रखकर आंच को तेज कर लें। अब इस पैन में आप पकाए हुए दूध को डालें।

फिर इसमें चीनी और इलायची पाउडर तब तक चलाएं, जब तक इसमें चीनी पूरी तरह न घुल जाएं। जब इसमें चीनी घुल जाए तो इसमें कददूकस किया हुआ पनीर डालकर तब तक पकाएं, जब तक इसका अतिरिक्त माइश्चर न निकल जाए। और यह बरफी बनाने के लिए तैयार न हो।

याद रखें कि इस दौरान गैस की आंच को धीमा रखें और दूध को चलाना न रोकें, अन्यथा पनीर के फटने का डर रहता हैं। साथ ही आप इस मिश्रण को न तो बहुत गीला रखें और न ही बहुत अधिक ड्राई। अंत में आप गैस बंद कर दें और फिर किसी बर्तन में तेल लगाकर उसमें यह कलाकंद निकालें। अब इसके ऊपर कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर डालें और फ्रिज में कुछ देर के लिए सेट होने दें। अंत में आप इसे फ्रिज से बाहर निकाल मनचाहे आकार में काटें और परिवार के साथ आनंद लें।

Facebook Comments