बाढ़ में 95 फीसदी मौतें सिर्फ इस कारण से होती हैं

हाल ही में केरल में आई भयानक बाढ़ ने काफी तबाही मचाई है, जिसमें जान-माल का का भी भारी नुकसान हुआ है। यहां हम बाढ़ से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी आपको दे रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपको मालूम नहीं होगा। यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी।

1. वर्ष 1900 से अब तक बाढ़ की वजह से केवल अमेरिका में करीब 10000 लोगों की जान चली गई है।

2. बाढ़ जब आती है तो उसमें पानी 10 से 20 फीट की ऊंचाई तक बहना शुरू हो जाता है।

3. आज तक 95 फ़ीसदी लोग बाढ़ में इसलिए गायब हो गए, क्योंकि उन्होंने किसी ऊंची जगह पर चढ़ने की कोशिश करने के बजाय बाढ़ के पानी के बहाव की दिशा में ही बढ़ कर निकलने की कोशिश की।

4. बाढ़ से होने वाली 66 फ़ीसदी मौतें गाड़ियों के अंदर हो जाती हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह चालकों द्वारा की जाने वाली एक जानलेवा गलती है, जिसमें कि वे पानी में भी गाड़ी को चलाने की कोशिश करते हैं।

5. बाढ़ का पानी यदि केवल 6 इंच की ऊंचाई में भी तेजी से बह रहा है तो यह किसी आदमी को आसानी से गिरा सकता है।

6. बाढ़ का पानी यदि 2 मीटर की ऊंचाई पर बह रहा हो तो यह बड़े से बड़े वाहनों को यहां तक कि बसों को भी आसानी से बहा कर ले जा सकता है।

7. जो सड़क और पुल बाढ़ के पानी की चपेट में आते हैं, उनमें से एक तिहाई पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। बाढ़ प्रभावित पुल से गुजरने वाले केवल 50 फ़ीसदी लोग ही बाढ़ के दौरान बच पाते हैं।

8. वर्ष 1993 में मिसीसिपी नदी में इतनी भयानक बाढ़ आई थी कि इसका पानी 500 मील लंबाई और 200 मील चौड़ाई में फैल गया था। इसकी वजह से 50000 से भी अधिक घर तबाह हो गए थे। साथ ही 12000 मील तक की कृषि भूमि उजड़ गई थी

Facebook Comments