सबसे महंगा विधानसभा चुनाव साबित हुआ कर्नाटक में : सर्वे

हाल ही में शनिवार, 12 मई को कर्नाटक में विधानसभा के लिए मतदान प्रक्रिया पूर्ण की गई थी. कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस-भाजपा के बड़े से बड़े दिग्गज नेताओं ने चुनाव प्रचार-प्रसार में शिरकत की. इसी के साथ दावा किया जा रहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव अब तक का सबसे महंगा विधानसभा चुनाव बताया जा रहा हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में हुए एक सर्वे में इस बात की पुष्टि की गई हैं.

बता दे कि यह सर्वेक्षण सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज द्वारा किया गया हैं. इस वेबसाइट ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को अब तक का सबसे महंगा विधानसभा चुनाव बताया हैं. सर्वेक्षण में सेंटर ने कर्नाटक चुनाव को ‘धन पीने वाला’ बताया है. कर्नाटक चुनाव में अलग-अलग प्रत्याशियों और राजनतिक पार्टियों के द्वारा कुल 9,500-10,500 करोड़ रु की धन राशि खर्च की गई हैं.

सर्वे में यह भी बताया गया है कि यह सारा खर्च कर्नाटक के पिछले विधानसभा चुनाव से दोगुना अधिक हैं. अब इस आंकड़े को देखते हुए आगामी 2019 लोकसभा चुनाव में 50,000-60,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद जताई जा रही हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में कुल खर्च 30,000 करोड़ रु था. गौरतलब है कि कर्नाटक में 222 सीटों के लिए 12 मई को पूरे राज्य में करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ था. जहां कल 15 मए को चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी.

Facebook Comments