एयर इंडिया के पायलटों का अल्टीमेटम, हमारी मांगे पूरी करो नहीं तो एक भी फ्लाइट नहीं उड़ेगी

भारी कर्ज के तले दबी एयर इंडिया के लिए एक और मुसीबत खड़ी हो गई है. एयरलाइन के पायलट और कैबिन क्रू ने एयर इंडिया के निदेशक को एक पत्र लिखा है.

इसमें उन्होंने कहा है कि अगर उन्हें उनका फ्लाइंग अलाउंस नहीं दिया गया, तो वे अपनी फ्लाइंग ड्यूटीज पूरी नहीं करेंगे. उन्होंने दावा किया है कि उन्हें सिर्फ बेसिक सैलरी दी जा रही है. ज‍बक‍ि फ्लाइंग अलाउंस का उनकी सैलरी में 70 फीसदी हिस्सा है.

इंडियन कॉमर्स पायलट्स एसोसिएशन की तरफ से गुरुवार को एक पत्र एयर इंडिया के निदेशक को लिखा गया है. इसमें लिखा गया है, ‘एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों, जिसमें पायलट भी शामिल हैं. इन्हें 14 अगस्त को सैलरी मिली है.’

एसोसिएशन ने पत्र में लिखा है कि बेसिक सैलरी उनकी कुल तनख्वाह का सिर्फ 30 फीसदी हिस्सा है. एसोसिएशन ने आरोप लगाया है कि उन्हें माह दर माह नजरअंदाज किया जा रहा है. उनका कहना है कि एयरलाइन के दूसरे कर्मचारियों को पूरी सैलरी दी जा रही है, लेकिन पायलट और फ्लाइंग क्रू को पूरी तनख्वाह नहीं दी जा रही है.

एसोस‍िएशन ने एयर इंडिया को पहले लिए गए पत्र की भी याद दिलाई है. उन्होंने लिखा है कि हमने मैनेजमेंट से सैलरी में हो रही देरी की वजह पूछी थी. इसके साथ ही हमने फ्लाइंग अलाउंस को सैलरी से अलग नहीं करने के लिए भी अपील की थी.

एयर इंडिया के कर्मचारियों ने कहा है कि अगर उन्हें फ्लाइंग अलाउंस नहीं दिया जाता है, तो वह फ्लाइंग ड्यूटीज नहीं करेंगे. क्योंकि उन्हें सिर्फ बेसिक सैलरी का भुगतान किया गया है. इसलिए वह उसी के आधार पर ही अपना काम निपटाएंगे.

Facebook Comments