कटाक्ष : मोदी सरकार की अभी तक की सबसे बड़ी कामयाबी, रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले पहली बार 71 पर पहुंचा

 डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट जारी है। रुपये में आज अबतक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया पहली बार 71 पर पहुंच गया है।  हालांकि बाद में कुछ सुधार हुआ और कल के मुकाबले 17 पैसे की गिरावट के साथ यह 70.91 प्रति डॉलर हो गया।

जानकारों के मुताबिक महीने के अंत में बढ़ी डॉलर की मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर रुपये पर पड़ रहा है। इससे पहले गुरुवार को रुपया 15 पैसे गिरकर 70.74 पर बंद हुआ था।  इस साल की बात करें तो रुपया अब तक डॉलर के मुकाबले 9.90 फीसदी गिरा है। इस तरह एश‍िया में रुपया सबसे लचर प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी हुई है। अगस्त की बात करें तो इसमें 3.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

रुपये में गिरावट बढ़ने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी पड़ रहा है। दरअसल तेल कंपनियों की लागत बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ते हैं। उस पर भारी टैक्स ने ईंधन को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

Facebook Comments